×

सलूम्बर से झोलाछाप डॉक्टर बलाराम गिरफ्तार

झोलाछाप डॉक्टर बलाराम बिना किसी चिकिसकीय योग्यता और पंजीकरण के चिकित्सा अभ्यास कर रहा है और आमजन के साथ धोखाधड़ी कर रहा है

 

उदयपुर 23 सितंबर 2022 । ज़िले की सलुम्बर थाना पुलिस ने एक झोलाछाप डॉक्टर को गिरफ्तार किया है। पीएचसी सलुम्बर की चिकित्सा अधिकारी संजना चौधरी ने सलुम्बर थाने पर शिकायत दर्ज करवाई थी। जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा गठित टीम ने कल एक झोलाछाप क्लिनिक का निरिक्षण किया गया था। इस निरिक्षण के दौरान क्लिनिक संचालक बलाराम निवासी पश्चिम बंगाल के कब्जे से करीब 74 तरह की एलोपेथिक औषधियां और चिकित्सा में उपयोग में आने वाली अन्य दवाइयां जप्त की। 

चिकित्सा अधिकारी संजना चौधरी ने अपनी रिपोर्ट में पुलिस को बताया था की निरिक्षण के दौरान झोलाछाप डॉक्टर बलाराम के पास कोई भी एलोपेथिक की डिग्री नहीं मिली थी, पूछताछ के दौरान उसने बताया था की वो आधुनिक चिकित्सा पद्धति से इलाज अभ्यास करने के लिए अधिकृत है। लेकिन प्रमाण पत्र  मांगने पर उसने नहीं होना बताया। 

चिकित्सा अधिकारी संजना चौधरी ने शकायत की थी की झोलाछाप डॉक्टर बलाराम बिना किसी चिकिसकीय योग्यता और पंजीकरण के चिकित्सा अभ्यास कर रहा है और आमजन के साथ धोखाधड़ी कर रहा है। 

प्रार्थिया की शिकायत के आधार पर पुलिस ने अरोपी डॉक्टर के खिलाफ आईपीसी की धारा 269, 270, 419, 420 और भारतीय चिकित्सा केन्द्रीय परिषद् अधिनियम की धारा 15(2) और अन्य चिकित्सा अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरू की और झोलाछाप डॉक्टर बलाराम को गिरफ्तार किया है और उसके कब्जे से 74 तरीके की एलोपेथिक औषधियां और चिकित्सा में उपयोग में आने वाली अन्य दवाइयां जप्त की और उसे न्यायालय में पेश किया।