×

फायरिंग के मुख्य आरोपी समेत 3 गिरफ्तार 

एक आरोपी को कल ही गिरफ्तार किया जा चुका था, बाकि दोनों को आज गिरफ्तार किया गया

 

उदयपुर 9 सितंबर 2022 । शहर के दो थानाक्षेत्रों में एक ही रात में जान से मारने कि नियत से हिस्ट्री शीटर सहित 2 लोगों पर फायरिंग और नकबजनी का प्रयास करने के मुख्य आरोपी रिंकू उर्फ़ बाठीया सहित एक अन्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी के कब्ज़े से एक अवैध पिस्टल भी बरामद की गई। 

गिरफ्तार किए गए आरोपी रिंकू ने अपने दो साथियों बाबू उर्फ़ भूरिया मीणा और साहिल खान के साथ मिलकर पहले पथिक नगर में हिस्ट्री शीटर आकाश वाल्मीकि पर पुरानी रंजिश का बदला लेने कि नियत से उसे जान से मारने कि नियत से उसपर फायर किया था और वहां से फरार होते समय गाड़ी कि रिपेयरिंग के पैसे के विवाद के चलते चिराग गर्ग पर भी फायर किया और फिर फरार हों गए।

रिंकू के खिलाफ अब तक कुल 33 आपराधिक मुजदमे दर्ज हैं और वो 5 हज़ार रूपए का इनामी आरोपी हैं। इसी के साथ उसके दो साथी साहिल और बाबू के खिलाफ एक दर्जन से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं और दोनों आदतन अपराधी हैं।

गिरफ्तार हुआ आरोपी रिंकू सलूम्बर थाना क्षेत्र का अपराधी हैं, तो वहीं साहिल सुरजपोल में हुई आबकारी अधिकारी कि हत्या में लिप्त हों कर कुछ समय पहले ही जेल से छूट कर आया हैं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुंदन कवारिया ने बताया कि पीड़ित आकाश वाल्मीकि और रिंकू दोनों ही आपराधिक प्रवृति के लोग हैं, इन दोनों के बीच में वर्चस्व कि लड़ाई काफ़ी समय से चल रही हैं। घटना वाली रात रिंकू और उसके साथियों ने पहले एक मोटर साईकल चोरी कि और चोरी कि गई मोटरसाईकल पर सवार हों कर घटना स्थल पर पहुंचे। फायरिंग कि दोनों घटनाओं को अंजाम देने के बाद तीनों आरोपियों ने उसी रात को एक नकबजनी कि वारदात करने का भी प्रयास किया था, लेकिन उस वारदात में अभी तक कोई रिपोर्ट नही मिली हैं।

कवारिया ने कहा कि अब तक कि पूछ ताछ में आरोपियों ने 17 अगस्त को दिनों सवीना थाना सर्कल में गिरीश कुमार नामक व्यक्ति के साथ लूट का प्रयास किया लेकिन सफल नही हों पाए, इसके अलावा भी कई वारदाते करना कुबूल किया हैं।

तो वहीं पुलिस सवीना थाने में दर्ज फायरिंग के मामले में पुलिस तीसरे आरोपी साहिल को पूर्व में गिरफ्तार कर चुकी हैं, साहिल भी आदतन अपराधी हैं जिसके खिलाफ बांसवाड़ा के सदर थाने में भी एक मामला दर्ज हैं।

रिंकू द्वारा स्वीकार किए मामले 

  • 1  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया थाना हिरणमगरी सर्कल मे 3 मोटरसाईकले चौरी करने की वारदात करना स्वीकार किया है ।
  • 2  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया ने थाना हिरणमगरी सर्कल मे 7 स्थानो पर चैन स्नेचीग की वारदात करना स्वीकार किया है।
  • 3  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाढीया ने अपने साथी बाबु उर्फ भुरीया एवं साहील के साथ मीलकर थाना हिरणमगरी सर्कल मे सब्जी मण्डी मे चिराग गर्ग के सिर में पिस्टल की बट सिर पर मारकर जान से मारने के लिये फायर करने की घटना करना स्वीकार किया है।
  • 4  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया ने अपने साथी बाबु उर्फ भुरीया एवं साहील के साथ मीलकर थाना हिरणमगरी सर्कल मे सबसीटी सेंटर मे एक मकान मे नकबजनी की वरदात करना स्वीकार किया है।
  • 5  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया ने अपने साथी बाबु उर्फ भुरीया एवं साहील के साथ मीलकर थाना सविना सर्कल मे 3 वारदात की है एवं करीब 20 दिन पुर्व सब्जी मण्डी के व्यापारी से  रूपये लूटने की वारदात की है एवं थाना सविना सर्कल मे जान से मारने कि नियत से फायरिंग करने की वारदात करना स्वीकार किया है।
  • 6  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया ने थाना सविना सर्कल मे 3 वारदात चैन स्नैचिंग करना स्वीकार किया है।
  • 7 मुल्जिम रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया ने थाना गोवर्धन विलास सर्कल मे 2 वारदात चैन स्नैचिंग करना स्वीकार किया है।
  • 8  रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया ने थाना भुपालपुरा सर्कल मे 1 चैन स्नैचिंग की वारदात करना स्वीकार किया हैं। प्रकरण मे गिरफतार मुल्जिम रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया के विरुद्ध एसटी एससी कोर्ट उदयपुर से एक स्थाई वारण्ट सन 2021 से जारी हो मामले मे वाछित चल रहा है।

प्रकरण मे गिरफतार मुल्जिम रिकु उर्फ रिंकु उर्फ बाठीया उदयपुर शहर मे थाना हिरणमगरी के अलावा पुलिस थाना सविना पुलिस थाना भुपालपुरा पुलिस थाना गोवर्धनविलास मे वाछित चल रहा है।

इस प्रकरण मे पुर्व मे गिरफतार मुल्जिम साहील खान पुलिस थाना सदर भीलवाडा मे वाछित चल रहा है। अभियुक्तों से गहनता से पूछताछ कि जारी है और भी वारदातो का खुलासा होने की पुर्ण संभावना है।

हिरण मगरी थाना पुलिस ने पूरी कार्रवाही को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुंदन कवारिया और पुलिस उप अधीक्षक शिप्रा राजावत के सुपरवीजन में अंजाम दिया जिसमे रामसुमेर मीणा पुलिस निरीक्षक थानाधिकारी पुलिस थाना हिरणमगरी, प्रवीण सिह राजपुरोहित थानाधिकारी थाना खैरोदा, बिनेश कुमार हैड कानि 1484 पुलिस थाना सविना, वसनाराम हैड कानि 141 थाना हिरणमगरी, करण सिह हैड कानि 689 थाना हिरणमगरी, देवेन्द्र सिह हैडकानि 489 थाना हिरणमगरी, संग्राम सिह हैड कानि 496 थाना हिरणमगरी शामिल थे।