×

बांसवाड़ा-बोहरा समाज कर्ज़न हसनात कमेटी अध्यक्ष और उसके दो बेटे गिरफ्तार

आरोपी बाप बेटो ने समाज के 52 लोगों के जेवर लॉकर से निकालकर अन्य बैंकों और निजी कारोबारियों के यहां गिरवी रखे और करोड़ों रुपए लोन उठा लिया

 

बांसवाड़ा 4 नवंबर 2023 । शहर की कोतवाली थाना पुलिस ने कल शुक्रवार (3 नवंबर 2023) को दाऊदी दाउदी बोहरा समाज की संस्था कर्ज़न हसनात कमेटी में लोन पेटे बतौर अमानत जमा 52 लोगों के 5 करोड़ के सोने के जेवर और बिस्किट के गबन करते हुए कर्ज़न हसनात कमेटी के अध्यक्ष और उनके दो पुत्रो को गिरफ्तार कर उनके कब्ज़े से सोना भी किया है।

बांसवाड़ा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कानसिंह भाटी ने बताया कि आरोपी अध्यक्ष मुस्लिम कॉलोनी निवासी सफदर हुसैन पुत्र सैफुद्दीन बाबजी ने अपने बेटे ताहा हुसैन उज्जैनवाला और हातिम उज्जैनवाला के साथ मिलकर इस गबन को अंजाम दिया था। 

पुलिस के मुताबिक आरोपी बाप बेटो ने समाज के 52 लोगों के जेवर लॉकर से निकालकर अन्य बैंकों और निजी कारोबारियों के यहां गिरवी रखे और करोड़ों रुपए लोन उठा लिया। 

उल्लेखनीय है की बोहरा समाज में कर्ज़न हसनात के बदले समाजजनो को ब्याज मुक्त लोन दिया जाता है। लोन के बदले गोल्ड बिस्किट या ज्वेलरी को गिरवी रखा जाता है। जब कर्ज़न हसनात योजना के तहत ज़ेवर गिरवी रखकर लोन लेने वाले लोगो ने लोना को चुकता करने के बाद अपने ज़ेवर मांगे तो कर्ज़न हसनात कमेटी के अध्यक्ष और उनके बेटे शहर से भाग गए। 

बांसवाड़ा जिला पुलिस नेआरोपी बाप बेटो की धरपकड़ कर करीब साढ़े सात किलो सोने के जेवर और बिस्किट बरामद किए हैं। अभी मामले में अनुसन्धान जारी है। आरोपियों को रिमांड पर लेकर पुलिस और पूछताछ में जुटी है। कार्रवाई दल में सीआई विक्रमसिंह राणावत, एसआई कालूराम, एएसआई विवेकभानसिंह, हेड कांस्टेबल लेखाराम, कांस्टेबल शैलेन्द्र, हितेष पाटीदार, अरविन्द और महीपालसिंह शामिल रहे।

Source: Rajsathan Patrika (Banswara)