×

नाता विवाह करने पर पूर्व पति और ससुराल पक्ष ने की जमकर धुनाई 

रस्सियों से बाँध कर लाठी से पीटा 

 

उदयपुर - नाता प्रथा के अंतर्गत विवाह करने और अपने दूसरे पति के साथ रहने पर पूर्व पति और उसके घर के सदस्य ने नाता प्रथा से विवाह करने वाले दम्पति को रस्सियों से बाँध कर उन पर ताबड़तोड़ लाठिया बरसाई।  

मामला हालाँकि 6 दिन पुराना है लेकिन इस इस के खिलाफ न तो पीड़ित न पीड़िता ने आवाज़ उठाई।  चुप रहने की वजह सिर्फ एक समाज और समाज की कड़े फैसले का डर। मामले की जानकारी पुलिस के संज्ञान में तब आई जब इस युवक युवती पर लाठियों की बरसात करते हुए किसी ने वीडियो बनाओ और और वीडियो के चलते वो वायरल हुआ।  जिसके बाद पीड़ित ने मामले की जानकरी पुलिस को बताते हुए रिपोर्ट दर्ज करवाई।  
 

मामला की शुरुआत हुई राजसमंद जिले के माचड़ा गांव का है। गोगुंदा के मारूवास निवासी महिला के पति ने बताया कि 1 महीने पहले माचड़ा गांव की एक महिला से नाता प्रथा के तहत दूसरी शादी कर ली थी। वे दोनों एक-दूसरे को लंबे समय से जानते थे। शादी के बाद पत्नी के साथ अपने घर रह रहा था। 11 जनवरी को महिला का पूर्व पति तुलसी राम गमेती और समाज के कुछ लोग गुंडागर्दी करने  उसके घर आए। घर मे तोड़फोड़ करते हुए उन्हें बंधक बनाकर एक पिकअप कार में डालकर देलवाड़ा के माचड़ गांव ले गए। जिसके बाद गाँव के पंचो को बुलवा कर पंचो की सजा के अनुसार दोनों युवक युवती की पर लाठियों की बरसात कर दी गयी।

वायरल वीडियो और पीड़ित की रिपोर्ट पर थानाधिकारी कमलेन्द्र सिंह सोलंकी ने आरोपी तुसलीराम सहित 4 नामजद लोगो के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। वही दूसरी ओड़ा थाना केलवाड़ा के चौकी प्रभारी पप्पूलाल का कहना है की माचड़ा के भील बस्ती निवासी तुलसीराम ने अपनी पत्नी के गुमशुदगी की रिपोर्ट दी थी जिसके बाद इसकी पत्नी को दस्तयाब कर लाए जहाँ उसके बयान करवा पर पीहर पक्ष के सामने सुपुर्द कर दिया था जिसके बाद व मारूवास ही रह रही थी। हाल ही में उसे उठा कर ले जाने की घटना मेरे थाना क्षेत्र की नहीं है।