×

गर्भवती महिला समेत दम्पति की पिटाई

खेरवाड़ा में पंचो की करतूत 

 

एक ही गोत्र में लव मैरिज करने पर परिवारों का किया था समाज से बाहर

उदयपुर 21 मार्च 2022 । जिले के खेरवाड़ा में प्रेम विवाह से नाराज़ पंचों ने दम्पति के परिवारों को समाज से बाहर किये गए परिवार का होलिका दहन में हिस्सा लेना इतना नागवार गुज़रा की समाज के ठेकेदारों ने दम्पति के साथ साथ गर्भवती महिला को नहीं छोड़ा, उनके साथ भी पिटाई की करतूत कर डाली। 

दरअसल, खेरवाड़ा निवासी दीपिका और नितेश गोई ने एक साल पहले प्रेम विवाह किया था, चूँकि दीपिका और नितेश के एक ही गौत्र के होने के कारण पंचों ने दंपती और उसके परिवार को समाज से बाहर निकाल दिया। होली के दिन नितेश और दीपिका अपनी चार महीने की बेटी के साथ होलिका पूजन में पहुंचा।   समाज के पंचों को यह नागवार गुजरा। समाज के लोग दंपती के घर पहुंचे और मारपीट की। समाज के लोगों ने नितेश की गर्भवती बहन प्रियंका से भी मारपीट की।

घटनाक्रम के बाद पीड़ित परिवार की ओर से शनिवार को खेरवाड़ा थाने में नामजद मामला दर्ज करवाया गया है। रिपोर्ट में पीड़िता दीपिका ने बताया कि उसने नितेश के साथ एक साल पहले लव मैरिज की थी। यह शादी समाज के पंचों को नागवार गुजरी। समाज के पंचों ने फरमान सुनाते हुए दोनों के परिवार को आजीवन समाज से बाहर कर दिया। साथ ही समाज के किसी भी व्यक्ति को संबंध नहीं रखने की बात कही थी। मांगलिक कार्यक्रम से लेकर किसी की भी मौत हो जाने पर भी समाज के पंचों ने शामिल करने पर बैन लगा दिया था।

पीड़ित पक्ष ने पुलिस पर आरोप लगाया की हमलावरों के पहुंचते ही उसने पुलिस को सूचना दी थी। पुलिस मौके पर भी पहुंच गई, लेकिन किसी को भी गिरफ्तार करने की बजाय हमलावरों को मौके से भगा दिया। नामजद रिपोर्ट दर्ज होने के बाद भी पुलिस ने अब तक ना तो कोई गिरफ्तारी की है, न ही पीड़ित लोगों का मेडिकल करवाया है। पीड़ितों ने समाज के अध्यक्ष कालूलाल राठौड़ पर भी आरोपियों की तरफदारी का आरोप लगाया है।