×

वन विभाग ने जप्त किए 20  स्टार कछुए, पेंथर के नाख़ून, दो आरोपी गिरफ्तार  

वन विभाग के अधिकारी ने दी पूरे मामले की जानकारी
 

उदयपुर 7.अप्रैल 2023 । जिले में गुरुवार को वन विभाग की टीम ने दो अलग-अलग बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। वन विभाग की टीम ने पहली कार्रवाई उदयोपाल इलाके में की जहाँ युवक के कब्ज़े से 20 दुर्लभ प्रजाति के कछुए पकड़े। युवक सोशल मीडिया के माध्यम से इन कछुओं को बाजार में बेचने के लिए जा रहा था। लेकिन विभाग के अधिकारियों ने जाल बिछाकर इन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। 

वन विभाग के अधिकारी ने दी पूरे मामले की जानकारी

उप वन संरक्षक सुपोंग शशि ने बताया की मुखबिर की सूचना पर आज कार्रवाई करते हुए उदियापोल बस स्टैंड से एक स्कूल छात्र और एक युवक को गिरफ्तार किया। दोनों के कब्जे से 20 स्टार कछुए बरामद किए। पकड़े गए दोनों लोग बाजार में कछुए बेचने के लिए लेकर जाए जा रहे थे। 

वही दूसरी कार्रवाई करते हुए दो पैंथर के नाखून के साथ एक व्यक्ति का गिरफ्तार किया ह। वन विभाग के देवेंद्र सिंह राठौर ने बताया की हमें सूचना मिली थी की सोशल मीडिया के माध्यम से एक व्यक्ति पैंथर के 2 नाखून बेचने की फिराक में है।


इसके बाद में दिल्ली से आई वन विभाग की टीम ने अपने ही एक कर्मचारी को बोगस ग्राहक बनाकर भेजा। पहले तो आरोपी कर्मचारी को इधर-उधर घुमाता रहा। उसके बाद में टाउन हॉल के बाहर जैसे ही आरोपी ने वन विभाग के बोगस कर्मचारी ग्राहक को बुलाया, वैसे ही वन विभाग की टीम ने उसे पकड़ लिया.दोनों ही मामलों में वन विभाग ने मामला दर्ज कार्रवाई कर रही है।