×

शादी का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार

गुजरात, राजस्थान और एम.पी मे करते है ठगी उदयपुर
 
 

उदयपुर 17 जनवरी 2024।  एस.पी भुवन भुषण यादव के निर्देशानुसार एडिशनल एसपी पर्वत सिंह एंव डिप्टी एस.पी ऋषभदेव हेरम्ब जोशी जिला उदयपुर के निकट पर्यवेक्षण में थानाधिकारी पुलिस थाना खेरवाडा दिलीप सिंह झाला के नेत्तृव मे गठित टीम के द्वारा मोबाइल मे लडकियों की फोटो दिखा कर अन्य राज्य एवं जिलो के कंवारे लडको को शादी का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना को गिरफ्तार किया गया। 

मास्टर मांइड आरोपी के खिलाफ पूर्व में भी शादी की ठगी के संबंध में मामले दर्ज हुए है।

घटना विवरण :

प्रार्थी  निकुल पिता अमृत भाई चौधरी पटेल उम्र 29 साल निवासी औतमपुरा पोस्ट वासणा तालुका देहगांव  गांधीनगर गुजरात ने थाने पर एक लिखित रिपोर्ट दी कि करीब एक महिना पहले मेरी गोविन्द डामोर निवासी रोबिया से खैरवाडा मे मुलाकात हुई, उसने उसे बताया कि वह शादी के लिये रिश्ते ढूंढता है और लडका लडकी मिलने पर उनकी शादियों के लिये रिश्ते तय करवाता है व शादिया करवाता है । उसे भी शादी के लिये लडकी की जरुरत होने से उसने गोविन्द डामोर को लडकी ढुंढने को कहा।

गोविन्द ने लड़की ढूंढ कर शादी करवाने की एवज मे उस से एक लाख रुपये की मांग की और बाद मे उनके बीच में 80000 रुपये बात तय हुई। गोविन्द के बताये अनुसार 1 जनवरी को वह और उसके पिता अमृतभाई, मामा मिठाभाई, काका धीराभाई उर्फ भरतभाई चारों मिलकर गोविन्द डामोर गांव रोबिया आये ।

गोविन्द उन्हें रोबिया मे स्कुल के पास रोड पर अपनी बोलेरों लेकर मिला और पैसे की मांग की, ताकि वह लडकी को शादी के लिये तैयार करवा सके, जिस पर  80000 हजार रुपये केश गोविन्द को दिया।

गोविन्द डामोर ने उन्हें खैरवाडा बस स्टेण्ड पर मिलने के लिए बता कर वहां से चला गया। उन्होंने खैरवाडा बस स्टेण्ड आकर गोविन्द का इंतजार किया, लेकिन 
गोविन्द लड़की लेकर नहीं आया और उसका फोन भी बन्द आया।

पुलिस ने आई.पी.सी की धारा 420, 406 में मामला दर्ज कर थानाधिकारी दिलीप सिंह झाला द्वारा एक टीम का गठन किया गया । पुलिस टीम द्वारा घटना के बारे मे जानकारी प्राप्त कर कार्यवाही करते हुए पुलिस टीम द्वारा ठगी करने वाले मुल्जिम की तलाश कर रही थी। पुलिस टीम द्वारा विशेष मुखबीरो से सूचना प्राप्त कर इस गिरोह के सरगना को गिरफतार किया।

गिरफ्तार किए गए मुल्जिम ने पूर्व मे ऋषभदेव थाना सर्कल की एक महिला की बाडमेर मे 70 हजार रूपये ले शादी करवायी थी जिस पर पुलिस थाना ऋषभदेव मे आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज है। अभियुक्त मांस्टर मांइड वांछित चल रहा था और पूर्व में पुलिस थाना पिण्डवाडा जिला सिरोही मे भी इस के खिलाफ शादी की ठगी के संबंध मे मामला दर्ज हुआ था ।

आरोपी ने पूर्व में जिला एवं राज्य स्तर पर शादी का झांसा दे ठगी करते हुए लाखो रूपये हडपे है, जिसके संबंध मे पुलिस टीम द्वारा पूछताछ की जा रही है।