×

बालगृह में 10 साल के बच्चे के साथ वहीं के एक युवक की ओर से कुकर्म करने का मामला

प्रबंधक, सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष और एक अन्य के खिलाफ दी रिपोर्ट

 

उदयपुर 10 अगस्त 2022 । अंबामाता थाना क्षेत्र के बड़ी स्थित बालगृह में आश्रय ले रहे 10 साल के बच्चे के साथ वहीं के एक युवक की ओर से कुकर्म करने का मामला सामने आया है।

इस घटनाक्रम का खुलासा तब हुआ जब बच्चे से उसके नाना-नानी मिलने पहुंचे। उसने अपने साथ हुई इस घटना से अवगत कराया। इसके बाद बच्चे के नाना ने थाने में इस घटना के लिए संस्थान प्रबंधक, सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष और कुकर्म करने वाले युवक निर्मल के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

प्रार्थी की ओर से अंबामाता थाने में दी गई रिपोर्ट में बताया गया कि उसका दस साल का दोहिता बड़ी के बालगृह में है। वह अपने दोहिते से मिलने के लिए गत सात जुलाई की शाम को मिलने गए, जहां दोहिते ने बताया कि निर्मल नाम के लड़के ने उसके साथ कुकर्म किया। इसकी जानकारी पीड़ित बच्चे ने अपने पिता को भी दी। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि बालगृह बड़ी के अधीक्षक, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष व संस्थान के प्रबंध की घोर लापरवाही से यह घटना घटित हुई।

बाल कल्याण समिति द्वारा इस बालक को निरूद्ध किया गया था, उसका सारा रिकॉर्ड जब्त कर बालक के बयानों के विरूद्ध पहले उसे जीवन ज्योति सुखेर में भेजा गया, बाद में बड़ी के बालगृह में भेजा गया।

रिपोर्ट में बताया कि इस बालक के साथ उसी की माता मारपीट करती थी, जिसकी प्राथमिकी प्रतापनगर थाने में दर्ज कराई गई थी। वहीं सूचना पर 22 जून को चाइल्ड लाइन सदस्य और पुलिस ने बच्चे को निरूद्ध किया गया था। बच्चे ने बाल कल्याण समिति में बयान दिए, लेकिन बयानों के विरूद्ध जाकर समिति ने नियमों को ताक में रख उसे निराश्रित समझकर बड़ी के बालगृह में भेज दिया। अब इस घटनाक्रम का खुलासा होने के बाद बच्चे को खतरा है। पुलिस ने रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।