×

इंडिया बनाम न्यूजलेंड क्रिकेट मैच पर ऑनलाइन सट्टा खेलते 9 गिरफ्तार

सवीना थाना पुलिस और डीएसटी जॉइन्ट टीम की कार्यवाही 

 

उदयपुर की सवीना थाना पुलिस और डीएसटी (डिस्ट्रिक स्पेशल टीम) कि जॉइन्ट टीम ने ऑनलाइन ठगी के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के पास बनी कॉलोनी में बने एक मकान से ऑनलाइन सट्टा चलाते हुए 9 लोगों कों गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से 4 लेपटॉप, कुछ मोबाइल फ़ोन और करोडो रुपए सट्टे का हिसाब ज़ब्त किया हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यवाही कों सवीना थानाधिकारी योगेंद्र व्यास, अखिलेश कुमार, राम कुमार, जीतेन्द्र, डीएसटी के इंचार्ज दिलीप सिंह, कांस्टेबल योगेश कुमार,हेड कांस्टेबल मनमोहन, कांस्टेबल रविंद्र कुमार,रामनिवास, सीताराम ने अंजाम दिया।

पुलिस कों मुखबिर से सूचना मिली कि सवीना थाना क्षेत्र के किसी मकान में इंडिया बनाम न्यूजलेंड क्रिकेट मैच पर ऑनलाइन सट्टा लगाया ज़ा रहा हैं। जिस पर पुलिस टीम ने घर पर रेड कि तो वाहन 8 लोगों के साथ उनके एक मेंटेनर ऑनलाइन सट्टा लगवाने में व्यस्त पाए गए जिन्हे गिरफ्तार किया गया। सभी आरोपियों के विरुद्ध आईपीसी कि विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया हैं और उनसे पूछताछ जारी हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ये सट्टा रेडी अन्ना ऑनलाइन बुक (वेबसाइट ) के जरिए विभिन्न ग्राहकों द्वारा लगवाया ज़ा रहा था।जिसमे घराकों द्वारा क्रिकेट मैच के अलावा अन्य खेलों और केसीनो पर लगाया ज़ा रहा था।

जानकारी के अनुसार इस दिनों ऑनलाइन सट्टा दुबई और अन्य देशों से ऑनलाइन बुक के जरिए चलाया ज़ा रहा हैं, बुक के जरिए देश के अलग अलग प्रदेशो  में फ्रेंचाइजी दें कर खिलाया जाता हैं। अलग अलग फ्रेंचाइजी कि अलग अलग कीमत होती हैं, और इस वक़्त देश में चलाई ज़ा रही अलग अलग फ्रेंचाइजी में से सब से ऊपर रेडी अन्ना फ्रेंचाइजी चल रही हैं। इन बुक्स के जरिए प्रीपेड तरिके से देश में फ्रेंचाइजी दी जाती हैं और ग्राहकों आईडी के जरिए इन बुक से जोड़ा जाता हैं। 

इन आईडीयों से ग्राहक अलग अलग राशि लगा कर सट्टा खेलते हैं, जिनका हिसाब उसी समय या उसी दिन कर दिया जाता हैं। तो वहीं फ्रेंचाइजी देने और रैकेट चलाने वालों कों पैसे कि लेन-दें हर सोमवार कों कि जाती हैं, जिसकों हवाला के जरिए किया जाता हैं।

जानकारी के अनुसार ग्राहकों से लेन-देंन करने के लिए कुछ अकाउंट का इस्तमाल किया जाता हैं जिन्हे पेटीएम, ज़ी पे आदि के जरिए किया जाता हैं और अकाउंट मालिक कों हर महीने अकाउंट में ट्रांजिकशन करने के एवज में महीने के महीने पैसे दिए जाते हैं। यह बुक 24 घंटे चलाई जाती हैं और इसके लिए लोगों कों अलग अलग शिफ्ट में काम करवाया जाता हैं और उसके एवज़ में उन्हें तनख्वाह दी जाती हैं। सवीना थानाक्षेत्र कि गई इस कायवाही में भी रेडी अन्ना बुक के जरिए सट्टा लगाने कों बात सामने आई हैं।

पुलिस का कहना हैं कि युवाओं कों इन ऑनलाइन खेलों में पैसे लगाने के लिए लालच दें कर उनके पैसे कों लुटा ज़ा रहा हैं, उनका भविष्य कों बर्बाद किया जा रहा है। इन ऑनलाइन खेलों के पूछे सट्टे के जाल में फंसने वाले लोग अधिकतर युवा सीधे सादे होते हैं।

पुलिस ने बताया कि इन ऑनलाइन रैकेट द्वारा प्रचार -प्रसार टेलीग्राम एप ले जरिए किया जाता हैं। पुलिस ने अपील कि हैं कि युवा इन ऑनलाइन लुभाने खेलों के पीछे के सच कों समझें और अपने भविष्य कों बर्बाद होने से बचे।