×

सलूंबर में ऑनलाइन ठगी, 10 लाख से अधिक की धोखाधड़ी 

ज़िले के कुण थाना में मामला दर्ज  

 

सलूंबर 15 जनवरी 2024 । ज़िले के कुण थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति के साथ ऑनलाइन 10 लाख से अधिक की धोखाधड़ी हुई है। थाना अधिकारी प्रवीण सिंह शक्तावत ने बताया की पीड़ित ने थाने में रिपोर्ट दी कि गत 11 तारीख को उसके मोबाइल पर मेसेज व बाद में विजय कुमार निवासी महाराष्ट्र के नाम से कॉल आया और पीड़ित को क्रेडिट कार्ड को उपयोग नही करने पर बन्द हो जाने का हवाला दिया। इस पर पीड़ित ने कहा कि उसके क्रेडिट कार्ड का कोई उपयोग नही है इसीलिए इसको वह बन्द करवाना चाहता है।

इस पर धोखाधड़ी करने वाले युवक ने उसे एक लिंक भेजा जिसका नाम एनी डेस्क सॉफ्टवेयर था। पीड़ित को अभियुक्त ने कहा कि उक्त सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर दो उसके बाद उसके मोबाइल पर कॉल आयेगा उसको रिसीव करना है।

इस पर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद उसने सॉफ्टवेयर में अपना नाम,पता व आधार कार्ड समेत कई फॉर्मलिटी थी उसको भरा। भरने के बाद उसके मोबाइल पर कॉल आया जहां रिसिव करने के बाद उसका मोबाइल हेंग हो गया और पूरा मोबाइल डेटा अभियुक्त ने डाउनलोड कर दिया। उसके बाद पीड़ित के बैंक अकाउंट से 10 किश्तों में 10 लाख 7 हजार 692 रुपये निकलने शुरू हो गये।

धोखाधड़ी होने के बाद अभियुक्त ने उसके मोबाइल पर वाट्सप कॉल भी की, हालांकि कॉल पर पीड़ित व अभियुक्त की कोई बात नही हो पाई। पीड़ित ने तत्काल हरकत में आते हुए बैंक में मामले को बताया व कुण थाने में लिखित रूप में रिपोर्ट दी ,जहां थाना अधिकारी व उनकी टीम ने मामले को दर्ज करके मामले में अनुसंधान शुरू कर दिया है।