×

नाबालिग लड़के को थाने में रख मारपीट करने वाले पुलिसकर्मी लाइन हाज़िर

आम तोड़ने के दौरान पत्थर से पुलिसकर्मी की कार का कांच टूटने पर मिली सज़ा 

 

उदयपुर 19 मई 2023 । ज़िले के खेरवाड़ा थाने में एक 14 वर्षीय बालक को अवैध रूप से थाने में रख 48 घंटे तक उसके साथ मारपीट करने को लेकर चाइल्ड वेलफेयर कमेटी उदयपुर द्वारा संज्ञान लेते हुए खेरवाड़ा थाना पुलिस में तैनात पुलिसकर्मियों को लाइन हाज़िर करने की और उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश उदयपुर जिला अधीक्षक को दिए गए है। 

जारी किये गये आदेशों के अनुसार पीड़ित बालक को 19 मई 2023 को चाइल्ड लाइन के माध्यम से बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश होकर एक लिखित रिपोर्ट दी गयी थी की पीड़ित के साथ पुलिस थाना खेरवाड़ा द्वारा 14 मई से 16 मई 2023 तक थाने में तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा शराब पीकर मारपीट की गयी है। जो की एक गंभीर आरोप है। 

 चाइल्ड वेलफेयर कमेटी उदयपुर के सदस्य अंकुर टांक से प्राप्त जानकारी के अनुसार पीड़ित बालक का कसूर सिर्फ इतना था की वह अपने दोस्तों के साथ पेड़ से आम तोड़ रहा था। आम तोड़ने के लिए जब पत्थर फेंका उसी दौरान बावलवाड़ा थाने में तैनात एक पुलिसकर्मी की कार पर पत्थर लगने से कार का कांच टूट गया था। जिस पर घटना से नाराज़ पुलिसकर्मी उसे अपने साथ ले गया और खेरवाड़ा थाना पुलिस को सौंप दिया।    

इसी के मद्देनज़र किशोर न्याय अधिनियम (जुवेनाइल जस्टिस एक्ट) के प्रावधानों की अवहेलना माना गया है। और इसके दौरान बालक के शरीर पर काफी गंभीर चोटें भी आई है। चाइल्ड वेलफेयर कमेटी उदयपुर के आदेशों के अनुसार इस मामले में पुलिस के उच्च अधिकारी द्वारा जांच करवाई जाने की और इस पूरी घटना के दौरान थाने में जो भी पुलिसकर्मी ड्यूटी पर थे, उन सभी को लाइन हाज़िर करने को कहा गया है। 

कमेटी ने थाने के पुलिसकर्मियों द्वारा पीड़ित  बालक के गई अमानवीय व्यवहार और क्रूरता मानते हुए दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की बात कही गयी है ताकि भविष्य में इस तरह की घटना दूबर किसी के साथ न हो।