×

उदयपुर में दबंगों ने दलित दूल्हे को घोड़ी से उतार कर की मारपीट

बिन्दौली में व्यवधान डाला, पथराव किया-एक महिला सहित दो को आई चोटें

 

जातिवाद का ज़हर - 70 साल बाद आज भी कुछ लोगो की मानसिकता नहीं बदली

उदयपुर 28 नवंबर 2021। कल जहाँ एक तरफ संविधान दिवस मनाया गया, वहीँ संविधान जिसने प्रत्येक धर्म, जाति, महिला, पुरुष सभी को समान अधिकार प्राप्त है उसी संविधान के लागू होने के 70 साल बाद आज भी कुछ लोगो की मानसिकता नहीं बदली। 

जिले के मावली के सालेरा खुर्द में शनिवार रात एक दलित दूल्हे की बिन्दौली में दबंगों ने हंगामा कर दिया। पहले तो गांव के दबंगों ने चारभुजा मंदिर के बाहर से जा रही बिंदौली को रुकवाया। दूल्हे को नीचे उतारने को कहा। जब परिवार के लोग नहीं माने तो दूल्हे के परिवार से हाथापाई करते हुए पथराव कर दिया। पथराव में महिला और एक युवक को चोटें आईं है। तनाव के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला शांत करवाया। पुलिस बल की मौजूदगी में गांव में बिन्दौली निकाली गई। एसपी मनोज चौधरी समेत आला पुलिस अधिकारी भी देर रात को मौके पर पहुंचे।

दूल्हे के पिता रतन मेघवाल ने बताया कि उनके बेटे मनोज की बिन्दौली निकल रही थी। तभी चारभुजा मंदिर के समीप एक दर्जन युवाओ ने आकर बिन्दौली रुकवा दी। दलित बताकर दूल्हे को घोड़े नीचे उतरने को कहा। परिवार ने दूल्हे को नीचे उतारने से मना कर दिया। बहस के बाद विवाद बढ़ गया। सूचना पर मावली पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

एसपी मनोज चौधरी ने बताया कि बहस के दौरान युवाओं ने हाथापाई के बाद पथराव किया। एक महिला समेत 2 लोगो को हल्की चोटें आई। मावली थानाधिकारी सहित पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंच गया और समझाइश कर बिन्दोली को निकवाया गया। 

पुलिस ने पीड़ित की ओर से एससी एसटी एक्ट के तहत जातिगत आधार पर सार्वजनिक रूप से अपमान करने की रिपोर्ट पर दिनेश पिता भेरूलाल जाट, भेरुलाल पिता माधवलाल जाट, बाबूलाल पिता अमरचंद जाट, सुरेश पिता माधव लाल जाट, नरेश पिता बाबूलाल जाट, विनोद पिता भेरूलाल जाट एवं प्रेम पिता चतुर्भुज जाट सभी निवासी सालेरा खुर्द मावली को गिरफ्तार किया। सभी आरोपी आपस में रिश्तेदार है।