×

समता नगर में निर्माणाधीन भवन में करंट लगने से मज़दूर की मौत 

घर के पास लगे 11 हज़ार केवी के ट्रांसफार्मर से छूकर भवन से नीचे गिरकर मौत

 
प्रथम दृष्टया मामले में ठेकेदार और मकान मालिक की लापरवाही आ रही सामने 

उदयपुर 24 फरवरी 2021।  सुखेर थाना क्षेत्र के समता नगर बेदला में एक निर्माणाधीन भवन में पाइप काम करने आये मज़दूर की करंट लगने से मौत हो गई। इस मामले में मकान मालिक और ठेकेदार की लापरवाही भी सामने आ रही है। 

दरअसल सुबह दस साढ़े दस बजे बेदला के समता नगर में कुणाल बापना का मकान के निर्माण का कार्य चल रहा है।  उसी निर्माणाधीन मकान के पास 11 केवी का ट्रांसफार्मर लगा हुआ है।  निर्माणाधीन भवन के मालिक और ठेकेदार ने बिना सुरक्षा और बिना विद्युत विभाग से कार्य के दौरान विद्युत प्रवाह रोकने की अर्जी के बगैर ही लेबर की जान जोखिम में डालते हुए भवन में पाइप में डालने के ट्रांसफॉर्मर के समीप चढ़ा दिया। ट्रांसफार्मर के सम्पर्क में आते ही मज़दूर को झटका लगा और वह नीचे आ गिरा। नीचे गिरने और इलेक्ट्रिक शॉक लगने से मज़दूर की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। 

मृतक व्यक्ति की पहचान राजू गमेती के रूप में की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राजू की पुत्री का विवाह अप्रैल माह में होने वाला है। ऐसे में परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।  इधर, हादसे की सूचना मिलते ही आसपास काम कर रहे मज़दूर और क्षेत्रवासी एकत्र हो गए।  वहीँ मज़दूरों और परिजनों में ठेकेदार और मकान मालिक की लापरवाही को लेकर काफी आक्रोश देखा गया। 

वहीँ घटना की सूचना मिलते ही मौके पर सुखेर थाना पुलिस पहुंची। साथ में बेदला के उप प्रधान प्रताप सिंह राठोड भी मौके पर पहुंचे। मुआवज़े की मांग पर अड़े परिजनों और अन्य मज़दूरों को समझा बुझाकर मौके से शव को उठाकर एमबी अस्पताल की मोर्चरी में भिजवाया। मौके पर पहुंचे डिप्टी महेंद्र पारीक ने बताया की सुखेर थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है है यदि किसी की लापरवाही सामने आती है तो कार्यवाही की जाएगी। 

मौके पर पहुंचे जान प्रतिनिधि बेदला के उप प्रधान प्रताप सिंह राठोड ने भी मामले की जांच करने करने और मृतक श्रमिक को उचित मुआवज़ा दिलवाने की मांग की है। मृतक के परिजन मुआवज़े की मांग पर एक बार तो शव नहीं उठाने दे रहे थे। पुलिस और जन प्रतिनिधि की समझाइश पर फिलहाल मौके से धव को हटाया गया।