×

एशिया पेसिफिक मलेरिया उन्मूलन नेटवर्क बैंकॉक, लंदन, तथा MLSU के प्राणी शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होगा

इस प्रकार के कार्यक्रम विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सहयोगी होंगे।
 

एशिया पेसिफिक मलेरिया उन्मूलन नेटवर्क (एपमेन), बैंकॉक, थाईलैंड एवम मलेरिया कंसोर्टियम, लंदन, यूके तथा मोहनलाल सुखाड़िया विश्विद्यालय उदयपुर के प्राणी शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने जा रहे मलेरिया वाहक सर्वेक्षण एवम उन्मूलन पर 15 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने हेतु एशिया पेसिफिक मलेरिया उन्मूलन नेटवर्क (एपमेन), बैंकॉक, थाईलैंड के वरिष्ठ कंसल्टेंट प्रो लियो बराक ने सुविवि के प्राणी शास्त्र विभाग की प्रयोगशालाओ, डिजिटल क्लासरूम, पुस्तकालय का भ्रमण कर प्रयोगशाला में उपलब्ध उपकरणों को देखकर प्रयोगशाला में उपयोग में ली जा रही तकनीकों के बारे में जानकारी ली। 

विभागाध्यक्ष प्रो आरती प्रसाद ने बताया कि अपने भ्रमण के दौरान प्रो लियो बराक ने विभाग की जनस्वास्थ्य किट विज्ञान प्रयोगशाला का अवलोकन कर प्रयोगशाला में काम मे लिए जा रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न उपकरणों, मच्छरों के पालन हेतु विकसित कीटपालन कक्षो का सूक्ष्मता से निरीक्षण कर उनकी उपयोगिता के बारे में जानकारी ली।  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने इस कार्यक्रम हेतु विभाग की टीम को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की तथा कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सहयोगी होंगे।

अपने सूक्ष्म अवलोकन के दौरान डॉ लियो बराक ने विभाग की प्रयोगशाला, डिजीटल क्लासरूम तथा अन्य सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बताया तथा जुलाई में होने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु विभाग में उपस्थित सुविधाओं को संतोषजनक बताया तथा विभाग की कार्यशैली एवम विभाग द्वारा जनस्वास्थ्य किटविज्ञान के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए इन कार्यो को अनवरत जारी रखने की प्रेरणा दी। 

प्रो लियो बराक के भ्रमण के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व वैज्ञानिक सलाहकार डॉ आर एस शर्मा ने प्रो लियो बराक को विभाग द्वारा पूर्व में आयोजित करवाए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों से अवगत करवाया। गुजरात के पूर्व स्टेट किटविज्ञानी डॉ पी टी जोशी ने प्रो लियो बराक को विभाग द्वारा समय समय पर आयोजित कार्यक्रमों के बारे में बताया तथा विभाग की सुविधाओं को संतोषजनक बताया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की समन्वयक एवम सुविवि के प्राणी शास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो आरती प्रसाद ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत के किसी भी विश्वविद्यालय में पहली बार आयोजित किया जा रहा है तथा इसके आयोजन हेतु अभी गत दिनों सुविवि के माननीय कुलपति प्रो अमेरिका सिंह, प्राणी शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो आरती प्रसाद तथा मलेरिया कंसोर्टियम यूके के ग्लोबल डायरेक्टर डॉ टॉम हेस्लोप एवम एपमेन के डायरेक्टर डॉ लियो बराक ने एमओयू के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारत के 10 एवम एशिया पेसिफिक देशों (बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भुटान, नेपाल, पाकिस्तान एवम श्रीलंका) के 10 कुल 20 चयनित वैज्ञानिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु वाहक नियंत्रण के क्षेत्र में कार्य कर रहे वैज्ञानिकों का चयन विभिन्न संस्थानों से आवेदन प्राप्त कर उनके बायोडेटा की छंटनी करने के बाद उनका चयन किया गया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व वैज्ञानिक सलाहकार डॉ आर एस शर्मा, एपमेन थाईलैंड के वरिष्ठ वाहक नियंत्रण विशेषज्ञ डॉ लियो बराक, मलेरिया कंसोर्टियम यूके के डॉ लियो बराक, नॉर्टेडेम विश्वविद्यालय यूएसए के डॉ निल लोबो प्रशिक्षणार्थीयो को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

प्रो प्रसाद ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु सुविवि का चयन प्राणी शास्त्र विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानकों एवम मापदंडों के आधार पर विकसित जनस्वास्थ्य किट विज्ञान प्रयोगशाला के अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरने के पश्चात किया गया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 3 जुलाई से 17 जुलाई तक सुविवि के प्राणी शास्त्र विभाग की जनस्वास्थ्य किटविज्ञान प्रयोगशाला में किया जाएगा।