×

BN की टीम रही नियाज़ अहमद मेमोरियल वाद विवाद प्रतियोगिता की विजेता 

प्रथम स्थान अवधि चित्तौड़ा, द्वितीय स्थान ताहिर लुक्कावाला, तृतीय स्थान हिमांशु पालीवाल रहे 

 

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की ओर से 43 वी नियाज़ अहमद मेमोरियल वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय सभागार में 31 मार्च गुरुवार को किया गया।

इस प्रतियोगिता का विषय “कोविड संकट ने समाज में मानवीय मूल्यों को उजागर किया” था। अंग्रेजी विभाग के भूतपूर्व संकाय सदस्य नियाज़ अहमद साहब की याद में लंबे समय से प्रतिवर्ष अंग्रेजी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता रहा है। 

इस वर्ष 43वी वाद विवाद प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि, प्रोफेसर शरद श्रीवास्तव, ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में अपने विचारों का खुलकर अभिव्यक्ति करना ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है I ऐसे में इस प्रकार की वाद विवाद प्रतियोगिताए न केवल विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में सहायक है वरन नेतृत्व करने की क्षमता का भी विकास करती है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के सह अधिष्ठाता प्रो. प्रदीप त्रिखा ने शेक्सपियर को उदृत किया “आई एंड माय बूसम मस्ट डिबेट अवाईल, एंड देन आई वुड नो अदर कम्पनी” स्वयं से तर्क वितर्क करने के बाद किसी ओर से विवाद की संभावना बहुत कम हो जाति हैI कार्यक्रम की संयोजिका एवं अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मीनाक्षी जैन ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि जिस प्रकार की परिस्थितियां कोरोना के कारण से उत्पन्न हुई है उससे निश्चित ही सभी तरह की मानवीय भावनाओं का प्रकटीकरण हुआ हैI 
 
वाद विवाद प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में अपना उद्बोदन देते हुए प्रो हेमेंद्र चंडालिया ने बताया की आज के परिपेक्ष मे विश्व के समक्ष जो चुनोतिया हे उससे निपटने का रास्ता सिर्फ बातचीत या तर्क से ही संभव है हिंसा से नहीं I  विश्वविद्यालय लॉ महाविद्यालय से डॉ शिल्पा सेठ  तथा विश्वविद्यालय वाणिज्य महाविद्यालय से डॉ शिल्पा वर्डिया ने भी प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में अपनी सहभागिता निभाई I

इस परंपरागत प्रतियोगिता में विभिन्न संस्थानों से  26 प्रतिभागियों ने सहभागीता की और पक्ष और विपक्ष दोनों ही विषयों पर अपनी-अपनी बुलंद अभिव्यक्तिया दी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अवधि चित्तौड़ा ने प्राप्त किया जबकि  द्वितीय स्थान ताहिर लुक्कावाला तथा तृतीय स्थान हिमांशु पालीवाल ने प्राप्त किया। भोपाल नोबेल्स विश्वविद्यालय की टीम प्रतियोगिता की ट्राफी विजेता रही।

अंग्रेजी विभाग की डॉ कोपल वत्स एवं स्नेहलता टेलर ने कार्यक्रम का संचालन किया I अंग्रेजी विभाग से डॉ भानुप्रिया रोहिला , डॉ अंजलि सिंह , महेंद्र सिंह पुरोहित एवं सौरभ मीणा ने भी कार्यक्रम में अपनी सक्रीय सहभागिता निभाई I अंत में डॉ खुशपाल गर्ग ने सभी अतिथियों एवं संभागियो का आभार व्यक्त किया।