×

MLSU एडवांस साइबर सिक्योरिटी की ट्रेनिंग देगा

डिजिटल युग में साइबर सिक्योरिटी का ज्ञान व प्रशिक्षण जन समुदाय हेतु आवश्यक कदम - कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह

 

20 दिन की ट्रेनिंग में  600 प्रतिभागियों को विधिवत प्रषिक्षण दिया जायेगा

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर आईजी रेंज के अधिकारियों को साइबरसिक्योरिटी की ट्रेनिंग जल्दी प्रदान करेगा। कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि उदयपुर, बांसवाडा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़ राजसमंद तथा प्रतापगढ के विभिन्न थाना क्षेत्रों के अधिकारियों तथा सुरक्षाकर्मियों को साईबर सिक्योरिटी के अंतर्गत लोगों के इंफोरसमेंट पर तकनीकी ज्ञान दिए जाने की योजना तैयार की गई है। 

इसी को दृष्टिगत रखते हुए इस बात पर सहमति हुई की इंस्टपेक्टर जनरल उदयपुर रेंज के समस्त थाना क्षेत्रों के लगभग 400 अधिकारियों और पुलिसकर्मीयों को साईबर सिक्योरिटी वर्कशॉप के माध्यम से उन्हें एडवांस ट्रेनिंग दी जाए। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में मोबाइल जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है सभी प्रकार के लेनदेन इसी से संपन्न किए जा रहे हैं। आर्थिक और सामाजिक अपराध को रोकने के लिए साइबर सिक्योरिटी अति आवश्यक है।

इसी को ध्यान में  रखते हुए 10 कैप्सूल ट्रेनिंग सेंटर का आयोजन दिनांक 26.02.2022 से प्रारम्भ होगा। प्रत्येक ट्रेनिंग कैप्सूल में 40 प्रतिभागी रहेंगे तथा उन्हें दो दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रकार कुल 20 दिन की ट्रेनिंग होगी तथा 600 प्रतिभागियों को विधिवत प्रशिक्षण दिया जायेगा। एक प्रशिक्षण कैप्सूल में 12 से 14 घंटे की ट्रेनिंग का कार्यक्रम रखा गया है तथा इस बात पर व्यापक ध्यान दिया जायेगा की प्रतिभागी पूर्ण प्रशिक्षित हो।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. पी एस राजपूत ने बताया  की कार्यक्रम विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती अतिथि गृह के बप्पा रावल सभागार में संपन्न होगा जिसका उद्घाटन दिनांक 26.02.2022 को किया जायेगा। जिसके मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव होंगे और साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय से भी पत्र व्यवहार करके मुख्यमंत्री के जुड़ने की स्वीकृति मांगी गई है।

कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. नीरज शर्मा होंगे साथ ही मिनट टु मिनट प्रोग्राम शीघ्र प्रेषित किया जायेगा। इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस उदयपुर रेंज से अनुरोध किया गया है कि वर्कशॉप के लिए प्रतिभागियों का चयन करके सूची तत्काल उपलब्ध करायें। वर्कशॉप के समन्वयक डॉ.अविनाश पंवार निदेशक, विश्वविद्यालय कम्प्यूटर सेंटर, मोहनलाल सुविवि को नामित किया गया है।