×

गिट्स के छात्रों ने ‘‘टेक्नोवेशन 2022’’ में लहराया परचम

शारदा विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ राष्ट्रीय हैकथॉन ‘‘टेक्नोवेशन 2022’’

 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर के कम्प्यूटर इन्जिनियरिंग ब्रान्च के विद्यार्थियों ने शारदा विश्वविद्यालय नोयडा में आयोजित ‘‘टेक्नोवेशन 2022’’ में तृतीय स्थान प्राप्त कर पूरे उदयपुर का मान बढाया हैं। 

गिट्स के निदेशक डॉ. विकास मिश्र ने बताया कि स्मार्ट इण्डिया हैकथॉन एक पहल हैं जिसमें स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थी विभिन्न मंत्रालयों प्रतिष्ठित एम.एन.सी. कम्पनीज एवं वास्तविक जीवन की चुनौतियों का समाधान अपने आइडिया के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं। 

इसी के तहत कम्प्यूटर इन्जिनियरिंग ब्रान्च के विभागाध्यक्ष डॉ. मयंक पटेल के निर्देशन में विद्यार्थी नितेश कुमावत और निधि मंत्री, पार्थ शर्मा व नन्दिनी दलसानिया ने मेडिसिन के उपर लगने वाले लेबल पर क्यूआर कोड स्थापित किया हैं जो उपयोग लायक दवा की बर्बादी को रोकने में मदद करता हैं। इस क्यूआर कोड को स्केन करने से सभी जानकारियां जैसे मैन्युफेक्चरिंग डिटेल्स, सरंचना व एक्सपायरी डेट आदि की सूचना आम आदमी आसानी से पढ सकता हैं। इसके अतिरिक्त इसमें वृद्ध जनों एवं दृष्टि बाधित लोगो के लिए ‘‘टेक्स्ट टू स्पीच’’ का प्रावधान भी रखा गया हैं। जिससे मेडिसिन की सारी जानकारी स्थानीय भाषा में सुनी जा सकता हैं।

निदेशक आई.क्यू.ए.सी. डॉ. सुधाकर जिंदल के अनुसार एक बार क्यूआर कोड स्केन करने के बाद मेडिसिन के एक्सपायरी डेट के दस दिन पहले से ही सम्बन्धित फार्मसिस्ट के मोबाइल पर अलर्ट मेसेज आना शुरू हो जायेगा। जिससे दवा दुकानदार को दवा की एक्पायरी की जानकारी पहले ही मिल जायेगी। क्यूआर कोड मेन्युफेक्चरिंग कम्पनी द्वारा प्रदान किया जाता हैं। जिससे कोई फार्मसिस्ट दवा के डेटा में बदलाव नही कर सकता हैं। इस प्रकार यह तकनीक फार्मसिस्ट एवं आम जनता दोनों के लिए उपयोगी हैं। छात्रों की इस उपलब्धि पर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित पूरे गीतांजली परिवार ने बधाई दी हैं।