×

कुलपति डॉ नरेंद्र सिंह राठौड़ को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

परभनी बिहार में कृषि आधारित अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में किया गया सम्मानित
 

उदयपुर 10 अप्रैल 2022। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ नरेंद्र सिंह राठौड़ को कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए परभनी, बिहार मे "कृषि एवं स्वास्थ्य अमृत महोत्सव एवं मेगा एग्री एक्सपो - 2022 के दौरान " कृषि विकास एवं भविष्य की चुनौतियों एवं आवश्यकताओं " विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस मे लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

उन्हे यह अवार्ड सिक्किम के माननीय गवर्नर श्री गंगा प्रसाद  चोरसिया ने प्रदान किया इस अवसर पर दिए अपने संदेश में कुलपति डॉ.राठौड़ ने आयोजकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्री एस.के. चौधरी शिक्षा न्यास मधुबनी, बिहार, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के साथ मिलकर मधुबनी जिले में कृषि विज्ञान केंद्र का संचालन कर कृषक व ग्रामीण समाज के विकास  में सतत क्रियाशील है।  

उन्होंने कहा कि कृषि में रसायनों के अंधाधुंध प्रयोग से मृदा तथा पर्यावरण का तीव्र गति से त्रास हो रहा है ऐसे में जैविक कृषि को अंगीकार करना समय की आवश्यकता है। भारत में विभिन्न कृषि जलवायु परिस्थितियों के कारण सभी प्रकार के जैविक उत्पादों के उत्पादन की प्रचुर संभावनाएं हैं ऐसे में जैविक खेती को बढ़ावा देने से हम खाद्य श्रृंखला में अनावश्यक रसायनों की मात्रा को कम कर सकते हैं जिससे मानव स्वास्थ्य की रक्षा की जा सकती है।