×

MLSU में साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप का आयोजन

साइबर सिक्योरिटी दुनिया भर में चर्चा का विषय है इस पर कार्यशाला आयोजित कर सुरक्षा के मापदंडों तथा उपायों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा-कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह

 

उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव से  इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने विश्वविद्यालय के इस कदम की सराहना की

सुखाड़िया विश्वविद्यालय द्वारा उदयपुर आईजी रेंज के 6 जिलों उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, राजसमंद  डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ के पुलिस अधिकारियों को साइबर सिक्योरिटी से संबंधित प्रशिक्षण देने के लिए वर्कशॉप का आयोजन करेगा। यह वर्कशॉप नौ चरणों आयोजित की जाएगी एक चरण दो दिवसीय होगा। 

कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने इस संबंध में बताया कि विश्वविद्यालय के पास कंप्यूटर विज्ञान में दक्ष फैकल्टी है और सिक्योरिटी की निपुणता का समुचित उपयोग करते हुए विश्वविद्यालय पुलिस विभाग को साइबर सिक्योरिटी से संबंधित विभिन्न तकनीकों के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करेगा जिससे पुलिस विभाग वर्तमान समय में साइबर सिक्योरिटी में आ रहे विभिन्न बदलते स्वरूप पर कार्य करने में सक्षम हो सकेगा। 

आजकल विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी, अपराध आदि को रोकने के लिए पुलिस का कंप्यूटर के क्षेत्र में दक्ष होना अत्यंत आवश्यक हो गया है इसी सामाजिक लक्ष्य को ध्यान में रखकर विश्वविद्यालय यह वर्कशॉप आयोजित कर रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव से  इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने विश्वविद्यालय के इस कदम की सराहना की।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ पी एस राजपूत ने बताया कि आईजी हिंगलाजदान ने इस संबंध में अधीनस्थों को आदेश जारी कर दिए हैं। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कार्मिको की सुखाड़िया विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में ठहरने की व्यवस्था की गई है साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया है कि वह अपनी पूर्ण यूनिफार्म में प्रशिक्षण प्राप्त करें।