×

‘दाजी’ के आह्वान पर सुखाड़िया व जनजाति विश्वविद्यालय शुरू करेंगे ध्यान के कोर्स

युवाओं के हेप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने की होगी कवायद

 

उदयपुर 9 अक्टूबर। श्रीराम चंद्र मिशन और हार्टफुलनेस संस्था के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष व विश्व प्रसिद्ध ध्यान प्रशिक्षक कमलेश डी. पटेल ‘दाजी’ की उदयपुर यात्रा इस अंचल के युवाओं के लिए सौगात लाई है। दाजी के आह्वान पर उदयपुर संभाग के दो विश्वविद्यालयों में ध्यान, योग व रिलैक्सेशन के लिए एड ऑन कोर्स प्रारंभ करने की घोषणा की गई है।
 

दाजी द्वारा मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित हुए ध्यान सत्रों में भाग लेने पहुंचे सुखाडि़या विश्वविद्यालय व गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी से चर्चा दौरान दाजी ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने व तनाव मुक्ति की दिशा में प्रयास करने का आह्वान किया तो त्रिवेदी ने बताया कि दोनों विश्वविद्यालयों में करीब 4 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं ऐसे में इनके लिए ध्यान, योग और रिलैक्सेशन का कोई कोर्स प्रारंभ किया जा सकता है। इस पर दाजी ने हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा चलाए जाने वाले कोर्स की जानकारी दी तो त्रिवेदी ने दोनों विश्वविद्यालयों में एड ऑन कोर्स प्रारंभ करने की सहमति दी।
 

त्रिवेदी ने बताया कि दाजी ने युवाओं के हितार्थ इस कोर्स के लिए संस्थान की तरफ से चार फेकल्टी और अन्य सहयोग देने की घोषणा की है और जल्द से जल्द इसे प्रारंभ करने की अपील की है। प्रो. त्रिवेदी के अनुसार इस प्रकार के कोर्स में विद्यार्थियों को क्रेडिट ऑवर्स दिए जाएंगे और कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।