×

MLSU में अब तक की सभी डिग्रियां डिजी लॉकर पर अपलोड

डिजी लॉकर में दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे तथा छात्रों के धन और समय की बचत होगी- कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह
 

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि सुखाड़िया विश्वविद्यालय की अब तक की सभी डिग्रियां डीजी लॉकर पर डिजिटल फॉर्मेट में अपलोड कर दी गई है। यह राज्य का पहला विश्वविद्यालय है। जिसने दिसंबर 2021 में आयोजित 29वे दीक्षांत समारोह तक की डिग्रियों को नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरीज लिमिटेड के डीजी लॉकर सॉफ्टवेयर में अपलोड किया है। इससे विश्वविद्यालय के सभी छात्रों की डिग्रियों से संबंधित डाटा सुरक्षित रहेगा साथ ही किसी भी प्रकार की वेरिफिकेशन हेतु छात्र एवं संबंधित संस्थाएं डीजी लॉकर पर जाकर छात्रों के दस्तावेजों की प्रमाणिकता जांच सकती है।

कुलपति महोदय ने इस कार्य के लिए कंप्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष एवं उनके कार्मिकों को बहुत-बहुत धन्यवाद एवं शुभकामनाएं दी। विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विभाग के विभाग प्रभारी डॉ अविनाश पवार ने बताया कि इस कार्य में उनकी टीम में डॉक्टर एन के पारीक एवं अन्य सहायक कर्मचारियों के अथक प्रयासों से यह अति महत्वपूर्ण कार्य संपन्न किया जा सका।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ पी एस राजपूत ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी शिक्षण संस्थाओं को अपने छात्रों की डिग्रियों को डीजी लॉकर पर अपलोड करने के दिशा निर्देश प्राप्त हुए थे। विश्वविद्यालय ने इन दिशानिर्देशों को हाथों हाथ लेते हुए इस पर कार्य प्रारंभ किया और कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह के कुशल नेतृत्व में कार्य संपन्न हुआ।

अपलोड करने के बाद छात्रों के दस्तावेज पूर्ण रूप से सुरक्षित रखे जाते हैं एवं उन्हें किसी भी समय पर आवश्यकता होने पर डाउनलोड किया जा सकता है!  इससे छात्रों को अनावश्यक होने वाली मानसिक परेशानी से बचाया जा सकेगा। साथ ही विश्वविद्यालय नवाचारों में अग्रणी है और विश्वविद्यालय ने इस नवाचार को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में पूरा किया है।