×

MPUAT में विज्ञान सर्वत्र पूज्यते महोत्सव शुरु

MPUAT को भी अपने वैज्ञानिकों व शिक्षकों की उपलब्धियों का लेखा-जोखा तैयार कर एक विश्वविद्यालय म्यूजियम तैयार करना चाहिए-कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह राठौड़

 

इस महोत्सव में विज्ञान से जुड़ी 75 फिल्में एवं 75 रेडियो वार्ताएं दिखाई और सुनाई जाएगी

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में आज विज्ञान सर्वत्र पूज्यते महोत्सव शुरू हुआ महोत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि माननीय कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह राठौड़ ने किया।

उन्होंने अपने उद्बोधन भाषण में बताया कि आजादी के समय हमारी देश की जनसंख्या कम थी मगर संघर्ष ज्यादा था लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने अपने बौद्धिक कौशल के द्वारा जीवन के हर क्षेत्र में विज्ञान की मदद से उन संघर्षों को दूर कर देश का नाम ऊंचा किया। आज जीवन के हर क्षेत्र में विज्ञान का प्रयोग है, इसीलिए पूरे विश्व में विज्ञान व उससे जुड़ी प्रौद्योगिकी को पूजा जाता है।

उन्होंने प्रदर्शनी स्थल में लगाए गए पोस्टर का अवलोकन किया और नवाचार करते हुए बताया कि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को भी अपने वैज्ञानिकों व शिक्षकों की उपलब्धियों का लेखा-जोखा तैयार कर एक विश्वविद्यालय म्यूजियम तैयार करना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिष्ठाता पीके सिंह ने की । उन्होंने अपने उद्बोधन भाषण में बताया कि संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं विज्ञान प्रसार द्वारा प्रायोजित  महोत्सव में स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए न केवल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है बल्कि इस महोत्सव में विज्ञान से जुड़ी 75 फिल्में एवं 75 रेडियो वार्ताएं दिखाई और सुनाई जाएगी। इसके अलावा 75 किताबें भी डिजिटल फॉर्मेट में छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ विक्रमादित्य दवे ने बताया कि इस महोत्सव में उदयपुर के विभिन्न स्कूल और कॉलेज के छात्र छात्राओं को आमंत्रित किया गया है। इस समारोह में ऑनलाइन क्विज जैसी प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है जिसे जीतने पर पुरस्कार भी वितरित किया जा रहा है। आज करीब 300 छात्र-छात्राएं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया समारोह में ओएसडी डॉ वीरेंद्र नेपालिया जी डीन फिशरीज डॉक्टर बीके शर्मा, डॉक्टर नवीन जैन डॉ जयकुमार चंदानी डॉक्टर सुनील जोशी आदि उपस्थित रहे।