×

MLSU एवं BNU के बीच एमओयू

MLSU का लक्ष्य अच्छे संस्थानों के साथ मिलकर शैक्षणिक एवं अनुसंधान का वातावरण तैयार करना है और इसके लिए विश्वविद्यालय सदैव तत्पर है-प्रो अमेरिका सिंह

 

दोनों विश्वविद्यालय मिलकर निश्चित ही शिक्षा के क्षेत्र में अधिक उत्कृष्ट कार्य करेंगे- प्रोफेसर एन बी सिंह कुलपति भुपाल नोबल्स विश्वविद्यालय

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह के कुशल नेतृत्व में दिन-प्रतिदिन उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है और इसके लिए विश्वविद्यालय विभिन्न श्रेष्ठ संस्थाओं के साथ एमओयू कर रहा है जिनके साथ मिलकर विश्वविद्यालय प्रगति के पथ पर दुत गति के साथ गतिमान है इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने शिक्षा जगत में उत्कृष्ट कार्य कर रहे भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय के साथ एमओयू किया है।

दोनों विश्वविद्यालय इस एमओयू के माध्यम से शिक्षा से जुड़े विभिन्न आयामों और अधिक उत्कृष्ट कार्य कर सकेंगे। एमओयू में विभिन्न बिंदुओं के मध्य सहमति बनी है जिनमें से इंफॉर्मेशन एक्सचेंज, संयुक्त शोध कार्यक्रम, स्टुडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम, रिसोर्ट शेयरिंग, ज्वाइंट फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम, ज्वाइंट स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम, फैकल्टी एक्सचेंज, फाइनेंसियल ओब्लिगेशन, साथ ही कॉन्फ्रेंस सेमिनार, वर्कशॉप  कन्वेंशन, कल्चरल प्रोग्राम आदि के संयुक्त आयोजन पर भी सहमति बनी है।

कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि दोनों विश्वविद्यालय मिलकर निश्चित रूप से शोध एवं विकास उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करेंगे साथ ही एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट एवं शिक्षक के विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं पर कार्य किया जाएगा।

भूपाल नोबल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि इस ख्याति पर प्राप्त विश्वविद्यालय से साथ जुड़कर हमें शिक्षा तथा अनुसंधान के नए आयाम स्थापित करने में मदद मिलेगी ।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ पी एस राजपूत ने बताया कि सुखाड़िया विश्वविद्यालय भविष्य में भी कई देशों जैसे जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, लंदन स्थित विश्वविद्यालय से एमओयू करने हेतु विचार कर रहा है। भविष्य में जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों से शिक्षण, रोजगार, संस्कृति तथा पर्यटन हेतु सहभागिता कार्य किए जाएंगे।