×

MLSU एवं आरएनटी मेडिकल कॉलेज के मध्य एमओयू

दोनों संस्थान मिलकर मनोविज्ञान के क्षेत्र में नए शोध एवं नवाचारों को बढ़ाएंगे- कुलपति प्रोफेसर आईवी त्रिवेदी

 
दिन प्रतिदिन बढ़ रही मनोवैज्ञानिक एवं मानसिक समस्याओं के निदान के क्षेत्र में दोनों संस्थाएं मिलकर सकारात्मक परिणाम लाने का प्रयास करेंगे-डॉ. लाखन पोसवाल 

उदयपुर। सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आईवी त्रिवेदी एवं आरएनटी मेडिकल कॉलेज के डॉ. लाखन पोसवाल की उपस्थिति में दोनों संस्थाओं के बीच एमओयू संपन्न हुआ। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर आईवी त्रिवेदी ने बताया कि एमओयू के माध्यम से दोनों संस्थान मनोविज्ञान से जुड़े विभिन्न मुद्दों, शिक्षण संबंधित तकनीकों, प्रैक्टिकल नॉलेज, केस स्टडी, मनोवैज्ञानिक अध्ययन, अध्यापन एवं प्रशिक्षण कार्यों में एक दूसरे का सहयोग करेंगे। जिससे छात्रों और सामाजिक विकास में गुणवत्तापूर्ण परिणाम प्राप्त हो सकेंगे। 

डॉ. पोसवाल ने बताया कि बदलते परिवेश में मनोवैज्ञानिक बीमारियां बढ़ रही है जिससे समाज में एकांकीपन, अवसाद, फोबिया, असुरक्षा की भावना, अधिकतर लोगों में देखा जाने लगा है। इनके निवारण के लिए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का मनोविज्ञान विभाग महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। विभाग के माध्यम से काउंसलिंग, केस स्टडीज, क्लिनिकल साइकोलॉजी, नर्सिंग एवं रिहैबिलिटेशन जैसे नए पाठ्यक्रम प्रारंभ किए गए है जो कि रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम भी है। 

मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर कल्पना जैन ने बताया कि आरएनटी मेडिकल कॉलेज एवं सुखाड़िया विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, प्रशिक्षण एवं उपचार आदि में  मिलकर कार्य करेंगेl विभाग द्वारा प्रारंभ किए गए नए पाठ्यक्रमों हेतु योग्य एवं प्रशिक्षित शिक्षक, विद्यार्थियों को अपने अनुभव साझा करेंगे साथ ही विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज की प्रैक्टिकल सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।