×

NIRF रैंकिंग में CTAE का प्रथम स्थान

सीटीएई का स्थान पूरे देश के 3500 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 201 से 250 के मध्य रहा 

 

उदयपुर 15 जुलाई 2022। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से पूरे देश के शिक्षण संस्थाओं के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग आज जारी की गई। इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थाओं की श्रेणी में महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के संघटक प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय (सीटीएई) का स्थान पूरे देश के 3500 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 201 से 250 के मध्य रहा एवं राज्य में बीट्स पिलानी, आईआईटी जोधपुर एवं एमएनआईटी जयपुर के बाद 5वां स्थान रहा है तथा राज्य पोषित राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 

महाविद्यालयों की एनआईआरएफ रैंकिंग का आंकलन उनके शैक्षणिक गुणवत्ता, अनुसंधान परियोजनाओं, अनुसंधान पत्र, छात्रों का प्लेसमेंट एवं आधार भूत संरचना का विकास आदि को मुख्य रूप से ध्यान में रखकर किया जाता है।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. नरेन्द्रसिंह राठौड़ ने सीटीएई के अधिष्ठाता, फेकल्टी एवं विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि हमारा अभिंयांत्रिकी महाविद्यालय देश के अग्रणी महाविद्यालयों में से एक है तथा पूरे देश में एनआईआरएफ रेकिंग में सीटीएई का प्रथम स्थान प्रदेश के अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजो को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होनें बताया कि अनेक अर्न्तराष्ट्रीय शोध पत्रों के प्रकाशन, अनुसंधान परियोजनाओं के संचालन तथा आधारभूत विकास में भी सीटीएई ने उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होनें कहा कि हमें इस रेकिंग को और सुधार कर प्रथम 100 संस्थानों में स्थान प्राप्त करने के प्रयास करने होगें। 

सीटीएई अधिष्ठाता डॉ. पी.के.सिंह ने बताया कि यह रेकिंग महाविद्यालय की फेकल्टी, स्टाफ एवं विद्यार्थियों के कारण प्राप्त हुई है। उन्होनेें बताया कि इस वर्ष महाविद्यालय में कई कीर्तिमान स्थापित हुये है जैसे- एक वर्ष में दस पेटेंट फाइल करना, पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 231 विद्यार्थियों का रिकार्ड प्लेसमेंट हुआ है जिसमें अधिकतम पेकेज 23 लाख रहा है। डॉं. सिंह ने आगे बताया कि महाविद्यालय मे अनेक राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय शोध परियोजनाएँ संचालित की जा रही है जिसमें ऑस्ट्रेलिया - इण्डिया वाटर सेन्टर की मोरवी परियोजना, संसागत विकास की राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा जैसी प्रतिष्ठित परियोजना शामिल है।