×

उदयपुर के स्कूलों में शनिवार को उत्साह से मनाया ‘नो बैग डे’

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा पर अमल शुरू

 

उदयपुर 2 जुलाई 2022 । सरकारी स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन की आनंददायी प्रविधियों के साथ सह शैक्षिक गतिविधियों के उपयोग के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाई के बोझ से राहत दिलाते हुए सर्वांगीण विकास के उद्देश्य को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत हर शनिवार को नो बैग डे आयोजन किया गया।

विभागीय निर्देशानुसार नो बैग डे के तहत इस शैक्षिक सत्र के पहले शनिवार को समस्त सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थी बिना स्कूली बस्ते के साथ पहुंचे और शिक्षकों के सहयोग से विविध गतिविधियों को संपादित किया। पहले शनिवार की थीम ‘राजस्थान को जानो के तहत शिक्षकों ने जहां विद्यार्थियों को राजस्थान की भौगोलिक और सांस्कृतिक विशेषताओं के बारे में बताया गया। इसी प्रकार अलग-अलग विद्यार्थियों को खेल और अन्य सह शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाई के बोझ से मुक्त करते हुए जागरूक किया गया।

इधर, बड़गांव ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वरड़ा में नो बैग डे के मौके पर विद्यार्थियों ने अपने-अपने कक्ष की स्वच्छता के लिए श्रमदान किया तथा इसका सौंदर्यीकरण किया। 

विद्यालय के प्राचार्य मनोहर लाल सुथार ने राजस्थान के परिप्रेक्ष्य पर विद्यार्थियों को जानकारी दी और सरकार के इस नो बैग डे कार्यक्रम का महत्व बताया। इसके बाद विद्यालय के सृजनधर्मी शिक्षक हेमंत जोशी ने विद्यार्थियों को दीवारों पर उकेरे गए सैन्य प्रतीकों के साथ-साथ सरकारी संस्थाओं के प्रतीकों के बारे में जानकारी दी। अपराह्न् में समस्त विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ खेल मैदान में खेलों का लुत्फ उठाया। 

विद्यालय स्टाफ की ओर से इस मौके पर सभी विद्यार्थियों को बिस्कीट वितरित किए गए। इस मौके पर विद्यालय संगीता चौधरी, पन्नालाल जोशी, भूमिका भावसार, धर्मवीर सिंह राणावत सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

यह है नो बैग डे  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 फरवरी 2020 को बजट भाषण के दौरान शिक्षा विभाग से संबंधित घोषणाओं में सप्ताह में एक दिन शनिवार को सरकारी स्कूलों में बैग नहीं ले जाने व उस दिन कोई अध्यापन कार्य नहीं किए जाने संबंधी निर्णय की घोषणा थी। जिसके अनुसार सत्र 2022-23 में सप्ताह में प्रत्येक शनिवार को बस्ता मुक्त दिवस मनाया जा रहा है।

हर शनिवार अलग थीम पर गतिविधियां

इस नो बैग डे के तहत प्रत्येक शनिवार को अलग अलग गतिविधियां होगी। इनमें माह के पहले शनिवार राजस्थान को पहचानो, दूसरा शनिवार भाषा कौशल विकास, तीसरा शनिवार खेलेगा राजस्थान-बढ़ेगा राजस्थान, चौथा शनिवार मैं वैज्ञानिक बनूंगा व पांचवें शनिवार बालसभा मेरे अपनों के साथ विषयक आयोजन होंगे।