×

REET परीक्षा - पेपर सरल आया, मेरिट जाएगी हाई

पहले चरण की हुई परीक्षा, कड़ी सुरक्षा में हुआ पेपर

 

उदयपुर 23 जुलाई 2022 । लंबे इंतजार के बाद हजारों युवाओं के चहरे पर खुशी देखी क्योंकि एक बार रद्द होने के बाद शनिवार को फिर से शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा (रीट) हुई। सुबह 10 बजे हुई परीक्षा 12.30 बजे छुटी। 

परीक्षार्थियों ने बताया कि इस बार पेपर सरल आया है जिससे मेरिट लिस्ट हाई जाएगी। कड़ी सुरक्षा के बीच यह परीक्षा हुई है। उदयपुर की बात करें तो यहां शनिवार और रविवार को करीब 77500 परीक्षार्थी पेपर देने के लिए पंजीकृत है। शनिवार को सुबह 10 बजे पहली पारी में करीब 25000 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।  

भगवान करें इस बार पेपर आउट ना हो

दोपहर 12:30 बजे बाद रीट पेपर का पहला चरण छूटने पर निकले परीक्षार्थियों के मुंह से सबसे पहले यही निकला कि भगवान करें इस बार पेपर आउट नहीं हो क्योंकि फिर से इतने सालों की मेहनत बेकार हो जाएगी। हालांकि यह भी बताया कि इस बार संभावना है कि पेपर आउट नहीं होगा। क्योंकि पहले हुई परीक्षाओं की तुलना में इस बार काफी कड़ी सुरक्षा थी। पेपर देने जाने से पहले ही हर बात को देखा गया जो नियमों में उल्लेखित थी। सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की रियायत नहीं दी गई। 

100 से ऊपर जाएगी मेरिट, नियम भी बदले

छात्रों ने बताया कि पहले लेवल 2 की रीट परीक्षा रद्द हुई और इसके अलावा जो लेवल वन का पेपर पहले हुआ, इन दोनों की तुलना में अभी जो लेवल वन और लेवल टू के पेपर आए हैं वह काफी सिंपल है। इससे संभावना है कि मेरिट लिस्ट 100 नंबर से ऊपर जाइए। पेपर 150 नम्बर का होता है। इस परीक्षा में खास बात यह भी रही कि पिछली परीक्षाओं की तुलना में इस बार एक नया नियम आया जिसमें परीक्षार्थी को सिर्फ स्टूडेंट ओएमआर शीट ही दी गई। जो पेपर आया था वह परीक्षार्थियों को नहीं दिया गया।