×

विशेष योग्यजन छात्रवृत्ति योजना के आवेदन आमंत्रित

आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर रहेगी

 

उदयपुर 23 अगस्त 2022 । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से विशेष योग्यजन छात्रवृत्ति योजना के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। विभाग के उपनिदेशक मांधाता सिंह ने बताया कि इसके तहत प्री मैट्रिक में अभ्यर्थी द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर रखी गई है वहीं शैक्षणिक संस्थान स्तर पर आवेदन सत्यापन के अंतिम तिथि 16 अक्टूबर रहेगी। इसके साथ ही पोस्ट मैट्रिक व टॉप क्लास योजना में आवेदन 31 अक्टूबर तक किए जाएंगे तथा शैक्षणिक संस्थान स्तर पर आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर रहेगी।

उपनिदेशक ने बताया कि ऐसे निःशक्त छात्र-छात्रा जो राजकीय मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में अध्यनरत हो। जिनके परिवार या संरक्षक की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक ना हो उन्हें छात्रवृत्ति दिए जाने का प्रावधान है। इसके तहत कक्षा एक से आठवीं तक ऑफलाइन आवेदन शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से जिला कार्यालय को प्राप्त किये जा सकते हैं तथा कक्षा नवीं से महाविद्यालय स्तर की कक्षाओं के आवेदन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आमंत्रित किए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि कक्षा एक से आठवीं तक 500 रुपये से 600 रुपये प्रति माह के हिसाब से अनुरक्षण भत्ता देय है एवं कक्षा 9 से महाविद्यालय स्तर के ऑनलाइन प्राप्त उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन के तहत इसका पुनर्भरण दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग नई दिल्ली स्तर से किया जाता है। 

आवेदन के साथ निःशक्तता प्रमाण पत्र, गत कक्षा उत्तीर्ण की अंक तालिका, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र इत्यादि संस्था प्रधान के माध्यम से विभाग को प्रेषित किए जाने पर विभाग द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।