×

राज्य में लाइब्रेरियन के 460 पदों पर निकली वैकेंसी

24 जून तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन 

 

नौकरी तलाश कर रहे युवाओ के लिए अच्छी खबर है, यदि आप लाइब्रेरियन के तौर पर अपना भविष्य तलाश कर रहे है तो राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लाइब्रेरियन के 460 पदों के लिए भर्ती निकाली है।  इसमें नॉन टीएसपी (सामान्य) के लिए 394 तथा टीएसपी के लिए 66 पद शामिल है।  

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आगामी 26 मई से शुरू होगी। ऑनलाइन आवदेन की अंतिम तिथि 24 जून 2022 है।  माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए होने वाली इस भर्ती की परीक्षा सितंबर माह तक करवाई जा सकती है। परीक्षा शुल्क 450 रूपये होगा।   

इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। 

  • वेतन 

चयन होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मेट्रिक्स-10 के अनुसार 44 हज़ार से 69 हज़ार तक वेतन मिलेगा। 

  • शैक्षणिक योग्यता 

बैचलर डिग्री इन लाइब्रेरी साइंस, इनफार्मेशन साइंस, लाइब्रेरी या फिर इनफार्मेशन साइंस इन डिप्लोमा होना चाहिए। 

  • आयु सीमा 

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 होना ज़रूरी है। वहीँ आरक्षित (sc/st/obc) श्रेणी को 40 साल से अधिक होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में छूट दी जाएगी       

  • आयु सीमा में छूट इस प्रकार है 

राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष को 5 साल, सामान्य वर्ग की महिला एवं राजस्थान राज्य की आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की महिला को 5 साल। राजस्थान राज्य की  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिला को 10 साल की छूट रहेगी। 

  • ऐसे होगा भर्ती में सलेक्शन 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की 460 पदों पर उम्मीदवारों का सलेक्शन टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए सितंबर माह में टेस्ट आयोजित किया जाएगा।