×

बांसवाड़ा जिले के 521 सरकारी स्कूलो के करियर मेले से छात्र होंगे रूबरू

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

बांसवाड़ा 11 जनवरी 2024। जिले के 521 राजकीय विद्यालयों में स्वामी विवेकानंद जयंती को कॅरियर फेयर के रूप में मनाया जाएगा। इस बार राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के निर्देशन में जिले के राजकीय विद्यालयों सहित 11 पीएम श्री विद्यालयों में कॅरियर-डे का आयोजन किया जाएगा।

समग्र शिक्षा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक सुशील कुमार जैन ने बताया कि जिले में स्वामी विवेकानंद जयंती को कॅरियर फेयर के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें पहली बार राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् द्वारा इसके सफल आयोजन के लिए प्रत्येक विद्यालय को पांच हजार की राशि आवंटित की जा चुकी है, जिसमें विभिन्न विषय विशेषज्ञ, कारीगर,व्यावसायिक क्षेत्र की हस्तियां, आई.टी. एक्सपर्ट,लेखक, चित्रकार एवं विभिन्न रोजगारोन्मुखी संस्थाओं द्वारा विद्यार्थियों को अपने कॅरियर के प्रति जाग्रत करते हुए उनका मार्गदर्शन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालयों में कॅरियर प्रदर्शनी, कॅरियर बूथ, कॅरियर से संबंधित डिस्प्ले, विभिन्न रोजगारों से संबंधित जानकारी पट्ट एवं सेमिनार आयोजित किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को अपने निकटतम व्यावसायिक शिक्षा संचिालित विद्यालय का भ्रमण करा विभिन्न स्किल बता रोजगार के अवसरों से रूबरू कराया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अन्तर्गत विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम को विशेष महत्व दिया जा रहा हे वहीं विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा देना इस दिन की विशेष उपादेयता को सिद्ध करेगा। विद्यालयों में एलुमनाई अन्तर्गत शिक्षा जगत के शिक्षाविदो, पूर्व विद्यार्थी जो विद्यालय में अध्ययन उपरांत उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहे हैं उनकी वार्ता को भी इस गतिविधि में सम्मिलित किया जाएगा। 

व्यावसायिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम अधिकारी विनय व्यास द्वारा जिले क व्यावसायिक शिक्षा विद्यालयों सहित अन्य विद्यालयों में इस आयोजन को सफल बनाने अनवरत मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। साथ ही कार्यक्रम समाप्ति पर सभी संस्थाप्रधानों द्वारा गुगल शीट भरने की जानकारी दी गई। वहीं सहायक परियोजना समन्वयक धर्मेन्द्र सिंह चारण द्वारा ब्लॉक स्तर पर आयोजन की तैयारियों का सतत् अवलोकन भी किया गया। पीएम श्री के कार्यक्रम अधिकारी महेश पानेरी ने बताया कि जिले के प्रथम चरण में चयनित 11 पीएम श्री विद्यालयों में कॅरियर काउन्सलिंग के आयोजन की तैयारियो को पूर्ण कर लिया गया है।

कॅरियर मेला विद्यार्थियों के आगामी जीवन में सुनहरे अवसरों को चुनने में सहायक

इस आयोजन से विद्यार्थी कक्षा 10 उत्तीर्ण करने के पश्चात विषय चयन, कक्षा 12 उत्तीर्ण करने के बाद महाविद्यालय एवं क्षेत्र चयन के लिए जो अनभिज्ञता एवं असमंजस में रहते हैं उनका निदान किया जाएगा। जिले के राउमावि बोड़ीगामा के प्रध्शानाचार्य देवेन्द्र पाटीदार द्वारा जिले के शिक्षाविद् जो उच्च पदों से सेवानिवृत्त हुए हैं और उनका समूह जो विवेकानंद समिति के रूप में कार्य कर रहा है उन सभी का सानिध्य विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। 

राउमावि सेवना के प्रधानाचार्य दीनबन्धु भट्ट द्वारा विद्यालय में जिला अग्रणी बैंक अधिकारी, आरसेटी डायरेक्टर स्वरोजगार विकास केन्द्र, जिला उद्योग अधिकारी एवं जिला रोजगार अधिकारी कॅरियर, काउंसलर व परामर्शक के रूप में विद्यालय में आमंत्रित किये गये हैं। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक निदेशक भरत पण्ड्या द्वारा कॅरियर फेयर सफल बनाने के लिए ब्लॉकवार जिला अधिकारियों को क्षेत्रवार विद्यालय अवलोकन आदेश मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी स्तर से जारी किये जाने से अवगत कराया गया जो सभी 11 ब्लॉक अन्तर्गत अवलोकन एवं संबलन प्रदान करेंगे।