×

CBSE का ऐलान 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा

16 अगस्त से 15 सितंबर तक कक्षा 12 की इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा 2021 आयोजित

 

 आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तीन दिन पहले CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया था। वहीं जो छात्र 12वीं के रिजल्ट से अंसतुष्ट है उनके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ऐलान करके कहा है कि उन छात्र के लिए परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। बोर्ड की ओर से अपने नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 12वीं कक्षा के जो छात्र पॉलिसी ऑफ टेब्युलेशन के जरिए दिए गए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है।, उन्हें बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में बैठने का अवसर दिया जाएगा। बाद की परीक्षा में प्राप्त अंको को अंतिम रिजल्ट माना जाएगा।

आपको बता दे कि एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट 30 जुलाई को जारी किया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसलिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर रिजल्ट जारी किए गए है।

कब होगी परीक्षा आयोजित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 16 अगस्त से 15 सितंबर तक कक्षा 12 की इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा 2021 आयोजित करेगा। परीक्षा की डेट शीट जल्द ही जारी की जाएगी। जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं वे परीक्षा के जरिए अपने नंबरों में सुधार कर सकते है। इसी तरह जो छात्र 12वीं के रिजल्ट में क्वालिफाइंग क्राइटेरिया को पूरा करने में सक्षम नहीं है, वैकल्पिक मूल्याकंन के आधार पर, एक विषय में कम्पार्टमेंट श्रेणी में परीक्षा दे सकते है।