×

CBSE 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

अजमेर रीजन 99.88% रिजल्ट के साथ पांचवें स्थान पर, छात्राओं का रिज़ल्ट प्रतिशत 99.93 रहा, जबकि छात्रों का 99.85 रहा

 

स्टूडेट्स CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट  cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) 12वीं बोर्ड के बाद अब CBSE 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। 10वीं के 21 लाख छात्रों का रिजल्ट के लिए इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 12 बजे 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। इस बार भी लड़कियां का प्रतिशत लड़कों से ज्यादा रहा। छात्राओं का रिज़ल्ट प्रतिशत 99.93 रहा, जबकि छात्रों का 99.85 रहा। 

10वीं की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 13 हजार 767 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 20 लाख 97 हजार 128 स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं 16 हजार 639 स्टूडेंट्स का रिजल्ट अभी तैयार नहीं हुआ है। इनका रिजल्ट जारी करने की तारीख बाद में बताई जाएगी। छात्र CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.gov.in  के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा डिजी लॉकर और SMS के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं।

मेरिट इस बार भी जारी नहीं की गई है, क्योंकि कोरोना के चलते परीक्षा करवाए बिना ही इंटरनल असेसमेंट और सालभर में हुए अलग-अलग टेस्ट के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है। आपको बता दे कि इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्क शीट दी जाएगी। इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्क शीट डाउनलोड कर सकते हैं।