×

CBSE 10वीं -12वीं कक्षाओं के टर्म-1 की बोर्ड परीक्षाएं होगी ऑफलाइन

90 मिनट का ऑफलाइन पेपर, डेटशीट 18 को
 
ऑब्जेक्टिव होगी पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के ‘टर्म-1’ की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ‘ऑफलाइन’ आयोजित की जाएंगी तथा इसके कार्यक्रम की घोषणा 18 अक्टूबर को की जाएगी। बोर्ड ने कहा कि परीक्षाएं वस्तुनिष्ठ प्रकार की होंगी और परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। बोर्ड ने कहा कि, सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे के बजाय, पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे शुरू होगी।

अकादमिक सत्र को विभाजित करते हुए दो चरणों में परीक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम को समाहित करना कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जुलाई में सीबीएसई द्वारा 2021-22 में 10वीं और 12 वीं की परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा है। वहीं परीक्षार्थियों को जवाब लिखने से पहले 15 मिनट के स्थान पर 20 मिनट पेपर पढ़ने के लिए मिलेगा। परीक्षाएं खत्म होने के बाद सभी छात्रों के अंक भी जारी होंगे। लेकिन किसी छात्र को पास, कंपार्टमेंट या एसेंशियल रिपीट कैटेगरी में नहीं डालेंगे।
 

छात्रों के अंतिम नतीजे टर्म-2 की परीक्षा के बाद ही घोषित किए जाएंगे। दोनों टर्म की परीक्षाएं का वेटेज 50-50% होगा। बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिए है कि प्रैक्टिकल, इंटरनल एसेसमेंट और प्रोजेक्ट आदि का काम टर्म-1 की परीक्षा खत्म होने से पहले ही पूरा कर लिया जाए। आपको बता दे कि CBSE बोर्ड के पहले टर्म की परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाएगी।परीक्षा में छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए केवल पेन का इस्तेमाल करना होगा।