×

CBSE टर्म-1 की परीक्षाएं 16 नवंबर से - पहली बार ऐसा होगा कि विद्यार्थी अपने ही स्कूल में बोर्ड परीक्षा देंगे

बोर्ड की परीक्षा दो हिस्सों में करना और इस टर्म में प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय पैटर्न (MCQ) पर आधारित करना छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी एक चुनौती होगी

 
  • 10वीं बोर्ड केे परीक्षाएं 17 नवंबर से और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरु 
  • दो टर्म के अंको के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की टर्म-1 की परीक्षाओं को लेकर उदयपुर के स्कूलों में तैयारियां शुरु कर दी है। इस साल बदले पैटर्न के साथ 10वीं बोर्ड 4 हजार 763 विद्यार्थी (उदयपुर) की परीक्षाएं 17 नवंबर से और 12वीं बोर्ड के 4 हजार 190 विद्यार्थियों (उदयपुर) की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरु की जाएगी। बोर्ड का परिणाम महज सत्र के अंत में होने वाली परिक्षाओं के आधार पर ही तैयार नहीं होगा, बल्कि टर्म-1 परीक्षा के बाद मार्च-अप्रैल में प्रस्तावित टर्म-2 परीक्षाओं के अंक भी जरुरी होंगे।

ऐसा पहली बार हुआ है कि बोर्ड की परीक्षा विद्यार्थी अपने ही स्कूल में देंगे केंद्र स्कूल में ही बनाए गए है एवं परीक्षा के संचालन के लिए बोर्ड की ओर से आब्जर्वर नियुक्त किए गए है। ओबसर्वर निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से परीक्षा सुनिश्चित करेंगे।

आपको बता दे कि कोविड को देखते हुए परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था, जिसके बाद बोर्ड परीक्षाओं को दो हिस्सों में विभाजित कर दिया गया है। सीबीएसई कॉर्डिनेटर का कहना है कि परिणाम में दोनों टर्म के 50-50% जुड़ेगे। संक्रमण के चलते अगली परीक्षा रद्द होने की स्थिति में नवंबर-दिसंबर की टर्म-1 परीक्षा परिणाम को ही सत्र का अंतिम परिणाम माना जाए, जिसके आधार पर ही मूल्यांकन होगा।

विद्यार्थियों के लिए स्कूल मॉक टेस्ट करवा रहे हैं जिससे की टर्म-1 में हुए बदलाव से वे परिचित रहें।