×

MLSU  में सीमेंट इंडस्ट्री में स्किलफुल बनाने के लिए शुरू होगा सर्टिफिकेट कोर्स

6 महीने का होगा कोर्स, बच्चों को पढ़ाई जाएगी थ्योरी तथा प्रैक्टिकल जेके लक्ष्मी प्लांट में करवाया जाएगा

 

केमिस्ट्री, जियोलॉजी एवं प्रबंध अध्ययन संकाय शामिल

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को सीमेंट इंडस्ट्री में स्किलफुल बनाने के लिए जेके समूह के साथ मिलकर एक कोर्स तैयार करेगा। इस संबंध में कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह के साथ एक अहम बैठक आयोजित की गई।

प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय रोजगार परक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसी के तहत सीमेंट इंडस्ट्री में अपने स्किल बढ़ाने एवं रोजगार के नए आयाम स्थापित करने के लिए जेके समूह की डबोक स्थित उदयपुर सीमेंट वर्क्स के साथ एक सर्टिफिकेट कोर्स तैयार किया जाएगा। यह कोर्स 6 महीने का होगा जिसमें बच्चों को थ्योरी पढ़ाई जाएगी तथा प्रैक्टिकल जेके लक्ष्मी प्लांट में करवाया जाएगा। इस कार्यक्रम में 3 विभाग शामिल रहेंगे। जिसमें केमिस्ट्री, जियोलॉजी एवं प्रबंध अध्ययन संकाय शामिल है।

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बुधवार को  समूह कीओर से उपमहाप्रबन्धक प्रतीक भटनागर एवम सीएसआर प्रमुख महीप डीडी चारण के साथ विमर्श किया। इस चर्चा विमर्श के बाद जेके समूह के वरिष्ठ अधिकारी एक प्रस्ताव तैयार करेंगे एवम विवि को देंगे। 

प्रबंध अध्ययन संकाय के चेयरमैन प्रोफेसर हनुमान प्रसाद, केमिस्ट्री की विभागाध्यक्ष डॉ ज्योति चौधरी एवं जियोलॉजी से डॉ अखिल द्विवेदी ने जेके के अधिकारियों से इस संदर्भ में विचार विमर्श किया। भविष्य में इस बारे में एमओयू होने की संभावना है ताकि कोर्स की व्यापक रूपरेखा तैयार की जा सके। इस चर्चा बैठक में चीफ प्रॉक्टर प्रोफ़ेसर बीएल वर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर पूरणमल यादव के साथ ही प्रोफेसर मंजू बाघमार एवं मदन सिंह राठौड़ उपस्थित थे।