×

RBSE | 10वीं और 12वीं बोर्ड के पैटर्न में बदलाव | एक प्रश्न में 2-3 प्रश्न का विकल्प दिया जाएगा

पिछले वर्षों कि तुलना में  राजस्थान बोर्ड का सिलेबस  60% ही रह गया है, उसमें से भी और कम हिस्से से प्रश्न दिए जाएंगे. ऐसे में छात्रों को यह फायदा होगा कि आधा सिलेबस पढ़ने पर भी पूरा प्रश्न पत्र हल कर पाएगा

 

पहले प्रश्नपत्र में एक प्रश्न के लिए एक ही विकल्प दिया जाता था, अब कोशिश की जा रही हैं कि एक से अधिक विकल्प दिए जाएं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वर्ष 2021 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में अब आपको बदलाव नजर आने वाला है। अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड प्रश्नों में एक प्रश्न के अथवा में दो या तीन प्रश्न देने की तैयारी में है।

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई महीनों से स्कूल बंद है। सभी बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज जारी है। राज्य सरकार के निर्देश पर अब 18 जनवरी से स्कूल शुरु किए जाएगें। बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि कोविड-19 को देखते हुए बोर्ड ने 40% सिलेबस कम कर दिया है। और जो 60% सिलेबस है उसमें से भी और कम हिस्से से प्रश्न दिए जाएंगे। ऐसे में छात्रों को यह फायदा होगा कि आधा सिलेबस पढ़ने पर भी प्रश्न पत्र हल कर पाएगा।

अभी तक प्रश्नपत्र में एक प्रश्न के लिए एक विकल्प ('अथवा') दिया जाता था।  अब कोशिश की जा रही हैं कि एक से अधिक विकल्प ('अथवा') दिए जाएं।  विद्यार्थी को 3 प्रश्नों में से एक प्रश्न हल करना होगा। छोटे प्रश्नों मे भी बदलाव हो सकते है। वहीं मई महीने में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा कराने की तैयारी है। और एक माह बाद ही रिजल्ट जारी किए जाएगें।