×

राजस्थान के बच्चे किताब से नहीं अब विडियो से पढ़ेगे

स्टूडियो तैयार करवा रही है सरकार

 

यह पहला अवसर होगा, जब राजस्थान में सरकारी स्कूलों के बच्चे भी हाइटेक पढ़ाई कर सकेंगे।

कोरोना काल की शुरुआत में सरकार ने सोशल मिडिया के जरिए ई-शिक्षा प्लेटफॉर्म पर पढ़ाई करवाई थी। लेकिन अब बच्चों की पढ़ाई को और भी आसान करने के लिए एक और तरीका अपनाया जा रहा है। राजस्थान सरकार बच्चों की पढ़ाई के लिए वो हर एक प्रयास कर रही है जिससे बच्चों को पढ़ने में आसानी हो।

राजस्थान सरकार की अब नई कोशिश है कि बच्चे किताब की जगह अब विडियो के जरिए अपनी पढ़ाई को शुरु करे। इसके लिए राजस्थान सरकार जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में खुद के स्टूडियो तैयार करवा रही है। बच्चों को विडियो से पढ़ाने की शुरुआत कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों की होगी। उसके बाद अगले चरण में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा।

कोरोना काल के बाद जब भी स्कूल खुलेगें तो सरकारी बच्चों को सिलेबस का अधिकतर हिस्सा विडियो के जरिए उपलब्ध होगा। इसके लिए सभी जिलों में चुनिंदा टीचर्स को तलाशा जा रहा है। उनको ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि वह सरकार की ओर से तैयार किए स्टूडियो में जाकर रिकॉर्डिंग करेगें। तैयार करने के बाद विडियो को यूटयूब चैनल या ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। विडियो की मदद से बच्चे पढ़ाई कर सेकेंगे। साथ ही स्कूलों में लाइबेरी तैयार की जाएगी। सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के बच्चे हर साल इस ई लाइब्रेरी के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे।