×

गिट्स में डेटा साईंस व पाईथन पर चल रहे 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

यह प्रशिक्षण आर.सी. पी.एल. से जुडे ट्रेनर अनुप वर्मा द्वारा दिया गया
 

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स) में कम्प्यूटर साईंस इन्जिनियरिंग के तत्वाधान में डेटा साईंस व पाईथन पर चल रहे 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने बताया कि पठन पाठन की रूप रेखा को समझते हुए अनिवार्य व तकनीकी प्रशिक्षण  के प्रकल्पों को शैक्षणिक कार्यक्रम से सम्बद्ध करना किसी भी तकनीकी संस्थान की प्राथमिकता होनी चाहिए। प्रशिक्षण मानसिक विकास के कौशल को बढावा देने के साथ ही विद्यार्थियों के इनोवेटिक सोच को एक नया आयाम प्रदान कर उनको नवाचार की तरफ ले जाते हैं। 

गिट्स मशीन लर्निंग, डिजिटल तकनीकी तथा आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस के माध्यम से विद्यार्थियों को लगातार ए.आई. रेडी बनाने के लिए काम कर रहा हैं। इसी को देखते हुए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम में आर.सी. पी.एल. के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया गया। आर.सी. पी.एल., आई.आई.टी. कानपुर के ई सेल से सम्बद्ध हैं। जो विद्यार्थियों को इनोवेटिव बनाने दिशा में काम करता हैं।

कम्प्यूटर साईंस विभागाध्यक्ष डॉ. मयंक पटेल के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने डेटा विजूलाईजेशन, डेटा प्रडिक्शन तथा डेटा क्लासिफिकेशन के बारे में सीखकर पाईथन व डेटा साईंस आधारित प्रोजेक्ट बनाकर प्रजेंट किया। यह प्रशिक्षण आर.सी. पी.एल. से जुडे ट्रेनर अनुप वर्मा द्वारा दिया गया।