×

दिवाली पर 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक स्कूलों में अवकाश

प्रदेशभर में शिक्षकों ने राजस्थान बोर्ड के स्कूलों में सरकारी अवकाश रद्द करने के फैसले का विरोध किया था...

 

स्कूली छात्रों के साथ शिक्षकों को भी छुट्टियों का लाभ मिल सकेगा 

राजस्थान में शिक्षा विभाग में दीपावली पर अवकाश रद्द करने के फैसले को बदल दिया है।  मंगलवार को जहां शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर मिड टर्म अवकाश को समाप्त कर दिया था। वहीं, बुधवार शाम शिक्षा विभाग में नया आदेश जारी किया जिसमें  29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक मिड टर्म अवकाश रखने का ऐलान किया है। ऐसे में अब 3 दिन के बजाय 10 दिन का अवकाश हो गया है।  दरअसल, हर साल बारह से पंद्रह दिन तक टीचर्स व स्टूडेंट्स को दीपावली की छुटि्टयों के नाम पर अवकाश मिलता है।

इसे सरकारी रिकार्ड में दीपावली अवकाश नहीं बल्कि मिड टर्म वेकेशन कहा गया है। इस बार माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने एक आदेश जारी करके मिड टर्म वेकेशन रद्द कर दिया था। इतना ही नहीं शैक्षिक सम्मेलन के नाम पर मिलने वाली चार छुटि्टयां भी रद्द कर दी गई थी। शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में हुई छुट्टियों का हवाला देते हुए दीपावली की छुट्टियों को रद्द करने का फैसला लिया था। कहा गया था कि पिछले काफी वक्त से छुट्टियां रहने की वजह से स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस बार दीपावली पर मिड टर्म छुट्टियां नहीं रहेंगी। 

इसके बाद में प्रदेशभर में शिक्षकों ने सरकारी अवकाश रद्द करने के फैसले का विरोध शुरू किया। जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने इस पूरे मामले में बुधवार शाम तक नया आदेश जारी करवाया है। इसके तहत अब स्कूली छात्रों और शिक्षकों को छुट्टियों का लाभ मिल सकेगा।