×

शिक्षा मंत्री ने भुवाणा स्कूल में कम्प्यूटर लैब शुरू की

24 कम्प्यूटर-2 लैपटॉप-3 प्रिंटर समेत अन्य सामग्री एक संस्थान ने दी
 

उदयपुर। शिक्षामंत्री बीडी कल्ला द्वारा बुधवार को भुवाणा के शहीद लेफ्टिनेंट अभिनव नागौरी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नई कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया गया।

इस लैब में बच्चों को कंप्यूटर की ट्रेनिंग के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी करवाई जाएगी। इस लैब को स्कूल प्रशासन ने चारू संस्थान के माध्यम से 20 लाख रुपए में तैयार कराया है। संस्था प्रधान मनीष सोनी ने बताया कि संस्थान ने 24 कम्प्यूटर सिस्टम, 2 लैपटॉप, 3 प्रिंटर, 3 एसी, 1 प्रोजेक्टर, 25 चेयर और 9 टेबल भेंट की थी।

मोबाइल सकारात्मक भी, नकारात्मक भी

शिक्षामंत्री कल्ला ने बच्चों से संवाद करते हुए कहा कि मोबाइल का उपयोग सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से होता है। ऑनलाइन पढ़ाई में इसका उपयोग करेंगे तो यह सकारात्मक हो जाएगा। लेकिन इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया चलाने के लिए इसका उपयोग किया तो यह नकारात्मक होगा। यह डिजीटल और तकनीकी युग है। इस लैब का उपयोग भी उसी तरीके से करना चाहिए, जिससे बच्चे नई और आधुनिक तकनीक से रूबरू हो सकें।

अतिथियों में शिवकुमारी, समाजसेवी भीम सिंह चुंडावत, उपनिदेशक पुष्पेंद्र कुमार शर्मा, डॉ. बीएस खींचड़, सीडीईओ महेंद्र कुमार जैन, डीईओ आशा मांडावत, एडीपीसी वीरेंद्र सिंह यादव, एडीईओ मुरलीधर चौबीसा भुवाणा सरपंच मोहनलाल डांगी आदि मौजूद थे।