×

गिट्स के शैक्षणिक भ्रमण में एमएमपीएस के विद्यार्थी हुए नवीन तकनीकों से अवगत

 

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ़ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स) में उदयपुर में महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण के द्वारा डिजिटल आधारित नवीन तकनीकों से अवगत हुए। 

संस्थान के निदेशक डाॅ. एन. एस. राठौड ने बताया कि समाज का सभ्य उत्तरदायित्व बनता हैं कि इस प्रतिस्पर्धी माहोल में आने वाली भावी पीढ़ी को शिक्षा के प्रति रूचि जगाकर उनको शिक्षा के प्रति अग्रसर किया जाये। तथा छात्रों को सर्वांगिण विकास के लिए किताब पर निर्भरता कम करके आज के दौर में चल रही नवीन तकनीक जैसे आर्टीफिशियल इन्टेलीजेंस, मशीन लर्निंग और डिजिटल तकनीक से अवगत कराया जाये। जिससे वह एक सफल इन्जिनियर बनकर देश व दुनिया के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके। इसी उद्देश्य से यह शैक्षणिक भ्रमण कराया गया। इस शैक्षणिक भ्रमण में विद्यार्थियों ने इण्डस्ट्री रेडी के साथ-साथ ए.आई. रेडी बनने के गुण सीखें।

कार्यक्रम के संयोजक पी.आर.ओ. मोहित माथुर के अनुसार इस शैक्षणिक भ्रमण में छात्रों को सेन्टर ऑफ़ एक्सीलेंस व विभिन्न ब्रान्च की प्रयोगशालाओं तथा उनमें होने वाले अनुप्रयोगों से अवगत कराते हुए प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न शैक्षणिक योजनाओं से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं इस पर जानकारी प्रदान की गई। 

साथ ही आजकल प्रोजेक्ट डिजाइन में होने वाले नवीनतम साॅफ्टवेयर ए.आर.वी.आर., प्रोटियस, आर्डिनों, विभिन्न हैकाॅथन प्राजेक्ट भारत सरकार के अन्तर्गत पेटेंट प्रोजेक्टस तथा वेबसाईट डिजाइन सम्बन्धि जानकारी छात्रों की प्रदान की गई। यह शैक्षणिक भ्रमण एम.एम.पी.एस. के वरिष्ठ अध्यापिकाएं डाॅ. नीतु राणावत, डाॅ. मधुबाला पुरोहित एवं मिस शिप्रा भोजक के सानिध्य में किया गया।