×

UG-PG की परीक्षाएं 15 मई से संभावित, 2 घंटे ही होगी परिक्षाएं

उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज में परीक्षा को लेकर भेजे सुझाव

 

प्रायोगिक परीक्षाएं 15 अप्रैल से रेगूलर स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 15 मई से होने की संभावना

कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूल और कॉलेज में परीक्षाओं की तारीख में बदलाव नज़र आए है। स्कूलों की परीक्षाओं की ताऱीख के बाद अब यूनिवर्सिटीज में 2020-2021 की परीक्षाओं की तैयारियां शुरु हो गई है। परिक्षाओं की तारीख और समय को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज को सुझाव भेजे है। इसमें पिछले साल की तरह ही कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए यूजी- पीजी की परीक्षाएं 2 घंटे में कराने का सुझाव दिया है। पहले UG-PG की परीक्षाओं के लिए 3 घंटे का समय मिलता था।

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलो को देखते हुए परीक्षा की तारीख में बदलाव किए गए थे। इस साल भी निर्णय लिया गया है यह परीक्षाएं 2 घंटे में करवाई जाएगी। वहीं शिक्षा विभाग की ओर प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज को सुझाव भेजे है कि फाइनल ईयर का परीक्षा में कोर्स को यथावत रखते हुए पेपर की यूनिट की बाध्यता को हटाकर आंतरिक विकल्प छात्रों को दिया जाना चाहिए।

आनुपातिक रूप से पेपर 60 % ही हल करने का विकल्प दें। इसके साथ ही प्रायोगिक परीक्षाएं 15 अप्रैल से रेगूलर स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 15 मई से शुरू की जा सकती है। फाइनल ईयर की परीक्षाएं इससे पहले हों।