×

जल्द होगें 9वीं और 11वीं की परीक्षा, 1 अप्रैल से शुरु होगा नया सेशन 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने संबद्ध स्कूलों के हेड को एक नोटिस जारी कर निर्देश दिया  2021-22 शैक्षणिक सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल 2021 से की जानी

 
इसके अलावा सत्र 2021-22 में दसवीं- बारहवीं के बाद नवीं-ग्यारवीं कक्षा में आने वाले विद्दार्थियों की पढ़ाई के दौरान भी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा, नए सत्र को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करनी जरुरी  

राज्य सरकार की ओर से निर्देश है कि जल्द ही 9वीं और 11वीं  की परीक्षा ली जाए। इसके साथ ही अभी तक यह तय नहीं किया जा रहा था कि अन्य क्लासेज के फाइनल एग्जाम्स और नये सेशन की शुरुआत कब की जाए।

इसी बात को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने संबद्ध स्कूलों के हेड को एक नोटिस जारी कर निर्देश दिया है कि 2021-22 शैक्षणिक सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल 2021 से की जानी चाहिए। वहीं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरु होने वाली है। कोविड-19 से सुरक्षा के मानदंडो का ध्यान रखते हुए अधिकांश राज्यों में स्कूल्स खोले जा चुके है। वहीं उम्मीद है कि जल्द ही अन्य राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में भी स्कूल खुल जाएंगे।

बोर्ड का कहना है कि स्कूल को सत्र 2020-21 में नवीं और ग्यारवीं के विद्दार्थियों की परीक्षाओं में सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा सत्र 2021-22 में दसवीं- बारहवीं के बाद नवीं-ग्यारवीं कक्षा में आने वाले विद्दार्थियों की पढ़ाई के दौरान भी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। नए सत्र को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करनी जरुरी होगी।