×

गिट्स में इम्पेक्ट ऑफ कन्ट्रोल सिस्टम ऑन सोसायटी पर एक्सपर्ट टॉक 

स्मार्ट ग्रिड, स्मार्ट हॉम, स्मार्ट सिटिज सब कहीं ना कहीं इलेक्ट्रोनिक्स कन्ट्रोल सिस्टम से जुडी हुई हैं
 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स) डबोक, उदयपुर में इलेक्ट्रोनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इन्जिनियरिंग के तत्वाधान में विद्यार्थियों को जीवन में कन्ट्रोल के महत्व को समझाने के लिए इम्पेक्ट ऑफ कन्ट्रोल सिस्टम ऑन सोसायटी पर एक्सपर्ट टॉक का आयोजन किया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने जीवन में कन्ट्रोल सिस्टम के महत्व को बताते हुए कहा कि जो भी दुनिया में हैं व कहीं न कहीं से नियंत्रित की जा रही हैं। सबका अपना नियंत्रण का एक सिस्टम हैं। यहां तक की चन्द्रयान-3 के ऑर्बिट को बदलना एवं दक्षिणी ध्रव पर उतारना सब एक महत्वपूर्ण कन्ट्रोल सिस्टम से ही सम्भव हो पाया हैं। स्मार्ट ग्रिड, स्मार्ट हॉम, स्मार्ट सिटिज सब कहीं ना कहीं इलेक्ट्रोनिक्स कन्ट्रोल सिस्टम से जुडी हुई हैं। 

विद्यार्थियों को जीवन में कन्ट्रोल सिस्टम को समझाने साथ ही उनके फन्क्शनल स्किल एवं लॉजिकल स्किल बढाने हेतु मुख्य वक्ता के रूप में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के प्रो वाईस चांसलर प्रोफेसर डॉ. राजीव गुप्ता जी को आमंत्रित किया गया था। जहाँ उन्होंने ने विद्यार्थियों के जीवन को सफल बनाने के साथ-साथ अच्छे नागरिक बनने तक शिक्षकों व अभिभावकों के कन्ट्रोल के महत्व को मॉडल बनाकर समझाया। 

कार्यक्रम का संयोजन इलेक्ट्रोनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इन्जिनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अम्रुत अनिलराव पुरोहित द्वारा किया गया तथा धन्यवाद डॉ. अनुराग पालीवाल द्वारा किया गया।