×

गिट्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर चल रहे 5 दिवसीय फेकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम का समापन

न्यायपूर्ण समाज एवं राष्ट्रीय विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जरूरी-डॉ. राठौड

 

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स), के एम.बी.ए. विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर चल रहे 05 दिवसीय फेकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम का समापन हो गया। टीचर एट्रीब्यूट फॉर क्वालिटी एक्सीलेंस पर आधारित इस फेकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम में उदयपुर सम्भाग के विभिन्न महाविद्यालयों से पधारे अध्यापक एवं अध्यापिकाओं ने विभिन्न संस्थानों से आये हुए एक्सपर्ट के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न आयामों को नई पीढी के साथ कैसे आत्मसात किये जाये उस पर संवाद स्थापित किया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को इन्जिनियरिंग शिक्षा के परिवेश में बोलते हुए कहा कि एक न्यायपूर्ण समाज एवं राष्ट्रीय विकास के लिए गुणवत्ताूपर्ण ज्ञान के परिदृष्य में पूरा विश्व परिवर्तन की राह पर हैं। बिग डाटा, मशीन लर्निंग एवं आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस में हो रहे तकनीकी विकास से प्रोम्प्ट इन्जिनियरिंग की मांग तेजी से बढ रही हैं। 

इन्हीं सब बातों पर प्रकाश डालने के लिए विभिन्न समूहों के एक्सपर्ट जैसे गुडगांव के एम.डी.आई. के पूर्व निदेशक सी.पी. श्रीमाली, आई.सी.ए.आर. के प्रिन्सीपल साईंटिस्ट डॉ. लिपी दास,  महाराणा मेवाड एज्यूकेशन ट्रस्ट के सी.ई.ओ. डॉ. संजय दत्ता, एम.एल.एस.यू. पूर्व डीन सीमा मलिक जैसे दिग्गजों को एक्सपर्ट के तौर पर आमंत्रित किया गया था। 

जहां पर एक्सपर्ट ने पुराने शिक्षा नीति की खामियों को दूर करने एवं अपनी शिक्षा अपनी सभ्यता पर आधारित होने की सीख तथा आजादी से लेकर अब तक शिक्षा को लेकर विभिन्न बदलाव पर प्रकाश डाला साथ ही एक्सपर्ट ने कहा कि समय की मांग के अनुसार हमें अपनी शिक्षा प्रणाली में बदलाव करना ही होगा। हमें ऐसी शिक्षा प्रणाली को विकसित करना हैं जो वेल्थ और वेल्यू दोनों का महत्व रखती हो। इन्होंने कहा कि अपने ज्ञान सशक्तिकरण से खूबसुरत रिस्ता रखों। भारत के विभिन्न सभ्यता आर्ट एवं कल्चर पर आधारित ज्ञान को बच्चों को पढाया जाना चाहिए। ताकि आने वाली पीढी अपने कल्चर के प्रति सशक्त हो सके। 

एम.बी.ए. निदेशक डॉ. पी.के. जैन, एम.बी.ए. विभागाध्यक्ष डॉ. हर्षिता श्रीमाली ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अपनाने एवं लागू करने का खूबसूरत विश्लेषण किया। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित पूरा गीतांजली परिवार उपस्थित था।