×

फ्रांस का प्रतिनिधिमंडल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का करेगा भ्रमण

अंतरराष्ट्रीय सहयोग से विश्वविद्यालय शिक्षा और अनुसंधान कार्यों में नए आयाम स्थापित करेगा-कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह

 

भारत और फ्रांस के विद्यार्थियों के बीच सहभागिता, सांस्कृतिक आदान-प्रदान तथा रिसर्च के कार्यों में होगी बढ़ोतरी 

कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि केंपस ऑफ फ्रांस का एक प्रतिनिधिमंडल 18 नवंबर को सुखाड़िया विश्वविद्यालय का भ्रमण करेगा। फ्रांस दूतावास  की अधिकारिक शाखा से एक पत्र प्राप्त हुआ है जिस पर सहमति भी प्रदान कर दी गई है इसके माध्यम से भारत और फ्रांस के विद्यार्थियों के बीच सहभागिता, सांस्कृतिक आदान-प्रदान तथा रिसर्च के कार्यों में बढ़ोतरी होगी।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ पी एस राजपूत ने बताया कि  प्रतिनिधिमंडल प्रोफेसर फेबियन चैरिक्स के नेतृत्व में एक टीम जल्द ही शिक्षा, संस्कृति, सामाजिक सरोकार एवं अनुसंधान के कार्यों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सहभागिता हेतु सुखाड़िया विश्वविद्यालय का भ्रमण करेगा। कुलपति सिंह ने बताया कि यह सुखाड़िया विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय होगा कि दोनों विश्वविद्यालय के बीच संस्थागत, भाषाई सांस्कृतिक और शैक्षणिक सहयोग के क्षेत्र में विस्तार से कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा।

हमारे विश्वविद्यालय के ग्रामीण छात्र एवं अनुसंधानकर्ता भारत की संस्कृति, सामाजिक जीवन और अनुसंधान के नए आयामों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रखेंगे तथा फ्रांस की नई तकनीकी, कौशल विकास तथा अनुसंधान की बारीकियों को सीख कर उन्हें आत्मसात करेंगे।जिससे देश एवं समाज का उत्थान और विकास होगा। यह कदम सुखाड़िया विश्वविद्यालय को एक नई दिशा तथा ऊंचाई पर ले जाने में भूमिका निभाएगा।