×

गिट्स- 48 घण्टे तक चलने वाला कार्यक्रम हेक आविष्कार-2021 का समापन

भारत सरकार में यही तकनीक हैकाथन के नाम से प्रचलित हैं

 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में कम्प्यूटर इन्जिनियरिंग विभाग के तत्वाधान में 48 घण्टे तक चलने वाला कार्यक्रम हेक आविष्कार -2021 का समापन हो गया।

संस्थान के निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि आम जीवन की वास्तविक समस्याओं का निराकरण यदि तकनीकी के माध्यम से होता हैं तो उससे आम आदमी का जीवन सरल हो जाता हैं। भारत सरकार में यही तकनीक हैकाथन के नाम से प्रचलित हैं। इसी हैकाथन के तर्ज पर हेक आविष्कार का कार्यक्रम किया गया । हेक आविष्कार प्रतिभा निखारने वाला एक प्लेटफोर्म हैं, जिस पर विद्यार्थी कोडिंग व अन्य तकनीकी के माध्यम से रियल लाइफ के प्रोबलम का समाधान करते हैं। 

विभागाध्यक्ष डाॅ. मयंक पटेल के अनुसार 48 घण्टे तक चलने वाली इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को आई.ओ.टी., आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट चेटबोट तथा ए.आर./ वि.आर. पर रियल लाइफ की समस्याओं के निदान के लिए प्रोब्लम दी गयी थी। जिसमें आई.ओ.टी. में टीम फेट्टम ट्रूप के वरूण मेहरा और उनकी टीम, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट चेटबोट में टीम पैरेरल डेओस के हर्ष सोनी व उनकी टीम तथा ए.आर./वि.आर. से कृषाणु मेहरा की टीम विजयी रही। 

विजयी टीम को गोल्ड मेडल से नवाजते हुए गेट की तैयारी के लिए बुक प्रदान की गई। कार्यक्रम का संचालन सहायक अध्यापिका रूचि शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर आईक्यएसी निदेशक डाॅ. सुधाकर जिंदल एवं वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित पूरा गिट्स परिवार उपस्थित था।