×

GITS: दो दिवासिय आईडियाथॉन 2024 का समापन

 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज (GITS) डबोक, उदयपुर में सेन्टर ऑफ इनोवेशन एण्ड इक्यूवेशन के तत्वाधान में चल रहे नवाचार का मंच आइडियाथॉन -2024 का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने बताया कि अपने इनोवेटिव आइडियाज और सोच के केवल अपने तक ही सीमित नहीं रहें, अपितु औरो तक पहुंचे जिससे लोगों का काम आसान होने के साथ-साथ उस Ideas से समाज और देश का भला हो सके। देश के प्रगति में नवाचार और स्टार्टअप का बहुत बडा योगदान है। आज के युग में तकनीकी एवं नवाचार के माध्यम से कृषि, सुरक्षा एवं विभिन्न समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आज Deep Fake तकनीक का बहुत ज्यादा दुर्पयोग हो रहा हैं जिससे सामाजिक खतरा उत्पन्न हो रहा है, जिसे रोकने की सख्त जरूरत हैं। विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता एवं नवाचार के माध्यम से समाज में बदलाव ला सकते हैं। B.Tech. प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के अन्दर नवाचार विकसित करने के लिए इस Ideathon का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को नवाचार के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार के डिस्ट्रिक माइनोरिटी वेलफेयर विभाग की खुशबु शर्मा को आमंत्रित किया गया था। शर्मा ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ राजस्थान सरकार द्वारा अल्पसंख्यको के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यार्थियों ने प्रतिभाग करके देश व समाज के विभिन्न समस्याओं के समाधान का तकनीकी एवं सरल हल प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के संयोजक असिस्टेंट प्रोफेसर लतीफ खान के अनुसार इस Ideathon में 35 टीमों ने भाग लिया, जिसमें विभिन्न चरणों में आई StartUp परिचय के संस्थापक आयुष व्यास, Accnture कम्पनी के स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट ऑडिटर फरहान एवं शिल्ड लिंक टेक्नोलिटिक्स प्राईवेट लिमिटेड के फाउण्डर रिषभ डांगी द्वारा किये गये गहन विश्लेषण के पश्चात् टीम इनोवेटिव एक्स-साइन लेंगवेज इन्टरप्रीटेशन प्रथम स्थान पर व इनोवेटिव आई- डिटेक्शन ऑफ डीपफेक विडियों द्वितीय स्थान एवं नेक्स्ट इन-ए.आई. फॉरमेंटल हेल्थ के लिए सुझाव देकर तृतीय स्थान पर रही। उपरोक्त विजयी टीमों को क्रमशः 5000/-, 3000/- तथा 2000/- रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया।

वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने विजयी टीमों को शुभकामना प्रेषित करते हुए कहा कि हार या जीत बस एक कदम की दूरी का फासला हैं इस फासले को मिटाना हमारा कर्तव्य हैं। इस प्रकार के प्रतियोगिता विद्यार्थियों के अन्दर अन्तरप्रन्योरशिप की भावना पैदा करती हैं। जो राष्ट्र के बदलने में सक्षम होती हैं। इस आइडियाथॉन में डॉ. विजेन्द्र कुमार मौर्य एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डेनिस जांगिड की भूमिका सराहनीय रही। संचालन डॉ. अंजली धाबाई द्वारा किया गया।