×

गिट्स-आन्तरिक स्मार्ट इण्डिया हैकथॉन 2023 का समापन

24 घण्टे से चल रहे हैकथॉन का समापन

 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में केन्द्रीय मानव विकास मंत्रालय एवं आई.सी.टी.ई. के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे आन्तरिक स्मार्ट इण्डिया हैकथॉन 2023 का समापन हो गया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड़ ने बताया कि स्मार्ट इण्डिया हैकथॉन में देश भर के तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थी अपनी अपनी रिसर्च के जरिये विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के विकास में योगदान करते हैं तथा सामाजिक समस्याओं के निराकरण के लिए तकनीकी समाधान प्रदान करते हैं। यह एक देशव्यापी प्रतियोगिता हैं जिसका उद्देश्य नये इनोवेशन करना तथा तकनीकी समस्याओं के निदान के लिए टेक्नोलॉजी विकसित करना हैं। 24 घण्टे चलने वाले इस आन्तरिक हैकथॉन में गिट्स के विद्यार्थियों ने  सॉफ्टवेयर आधारित प्रोबलम स्टेटमेंट पर 20 टीमो ने भाग लिया जिसमें 8 हार्डवेयर की टीम तथा 12 सॉफ्टवेयर की टीम थी। 

इस हैकथॉन में प्रतिभागी मिनिस्ट्री ऑफ पॉवर, मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एण्ड अरबन अफेयर, मिनिस्ट्री ऑफ लॉ एण्ड जस्टिस, मिनिस्ट्री ऑफ एन्वायरमेन्ट के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारों जैसे केरला, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात तथा जम्मु एण्ड कश्मीर जैसे राज्यों के बुनियादी समस्याओं का भी तकनीकी समाधान प्रस्तुत किया। 

एस.आई.एस. 2023 स्पोक डॉ. मयंक पटेल के अनुसार भारत सरकार द्वारा प्रायोजित यह हैकथॉन दो चरणों में प्रतिपादित होता हैं। जिसमें पहला चरण गिट्स के केम्पस में 06 सम्मानित जज इंफोसिस के सौरभ श्रीवास्तव, बिरला सॉफ्टवेयर के मिलिंद डी जैन, निमो लेब इण्डिया लि. के निखिलेश तायल, एंगीरस इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड के लोकेश पुरी गोस्वामी, सिस्टमेड डवलपर के सिद्धार्थ जैन एवं शेखर कल्याण  के गहन मूल्यांकन के उपरान्त सम्पन्न हुआ। जिसमें 3 टीम हार्डवेयर एवं 3 टीम सॉफ्टवेयर की मिलाकर कुल 6 टीमें विजयी रही। 

हार्डवयेर टीम से डिबगिंग अर्थ प्रथम स्थान पर एवं सॉफ्टवेयर टीम से नेक्सटेल प्रथम स्थान पर रही। जो द्वितीय चरण में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के हैकथॉन में प्रतिभाग करेगी। इस असवर पर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने कहा कि अब वह वक्त आ गया है कि समाज केे अन्तिम पंक्ति बैठे व्यक्ति के लिये कुछ किया जाए तथा रोजमर्रा की समस्याओं का इन्जिनियरिंग के माध्यम से तकनीकी समाधान निकाला जाये।