×

गिट्स में 12 की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले उदयपुर सम्भाग के विद्यार्थियों का सम्मान

ए.आई. जैसी तकनीकों का विकास समाज कल्याण के लिए होना चाहिए- डॉ. राठौड

 

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स) उदयपुर में 12 की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले उदयपुर सम्भाग के विद्यार्थियों का सम्मानित करके नवीन डिजीटल तकनीकों से अवगत कराया गया। 

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी देश के भविष्य वहां के छात्र-छात्राएं होते हैं। आने वाले भारत का भविष्य आपके कंधो पर हैं। देश को आपसे बहुत अपेक्षाएं हैं। आज दुनियां की टॉप 5 कम्पनीज के सी.ई.ओं. कहीं न कहीं भारत की धरती से जुडें हुए हैं। इसका श्रेय हमारी शिक्षा प्रणाली को ही जाता हैं। तकनीकों के विकास के साथ आर्टीफिशियल इन्टेलीजेन्स ब्लॉक चेन, मशीन लर्निंग आदि तकनीकों का पर्दापण हुआ हैं। इन तकनीकों से हम सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों ही चीजें सीख सकते हैं। लेकिन हमारा कर्तव्य बनता हैं हम जो भी तकनीक सीखें उसे हम समाज कल्याण के लिए उपयोग में लायें, तभी हम एक सभ्य और सशक्त समाज के साथ सशक्त भारत का निर्माण कर सकते हैं।

कार्यक्रम के संयोजक पी.आर.ओ. मोहित माथुर के अनुसार इस सम्मान समारोह में 110 से ज्यादा मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल एवं सर्टिफिकेट से नवाजा गया। साथ ही शैक्षणिक आयोजन में उत्कृठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को इलेक्ट्रोनिक गजट प्रदान किया गया। इस सम्मान समारोह के शैक्षणिक भ्रमण में छात्रों को सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस व विभिन्न ब्रान्च की प्रयोगशालाओं तथा उनमें होने वाले अनुप्रयोगों से अवगत कराते हुए । साथ ही आजकल प्रोजेक्ट डिजाइन में होने वाले नवीनतम सॉफ्टवेयर ए.आर.वी.आर., प्रोटियस, आर्डिनों, विभिन्न हैकॉथन प्राजेक्ट भारत सरकार के अन्तर्गत पेटेंट प्रोजेक्टस तथा वेबसाईट डिजाइन सम्बन्धि जानकारी छात्रों की प्रदान की गई।